1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. 2020 के मंगल ग्रह मिशन के लिए नासा ने किया पैराशूट का सफल परीक्षण

2020 के मंगल ग्रह मिशन के लिए नासा ने किया पैराशूट का सफल परीक्षण

अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने आवाज की गति से तेज चलने वाले (सुपरसॉनिक) एक अवतरण पैराशूट का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है जिसका इस्तेमाल वह वर्ष 2020 के अपने मंगल ग्रह मिशन के दौरान करेगा।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: November 21, 2017 14:00 IST
NASA has successfully tested the parachute for the Mars...- India TV
NASA has successfully tested the parachute for the Mars mission of 2020

वाशिंगटन: अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने आवाज की गति से तेज चलने वाले (सुपरसॉनिक) एक अवतरण पैराशूट का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है जिसका इस्तेमाल वह वर्ष 2020 के अपने मंगल ग्रह मिशन के दौरान करेगा। (अपने इस शौक के चलते 19 साल की लड़की ने 19 करोड़ में बेची वर्जिनिटी )

यह मिशन 5.4 किलोमीटर प्रति सेकेंड की गति से मंगल के वातावरण में प्रवेश करने वाले अंतरिक्षयान की गति को धीमा कर सकने वाले एक खास तरह के पैराशूट पर निर्भर होगा। मिशन के लिए की जा रही तैयारियों को पहली बार एक वीडियो के जरिए दिखाया गया है जिसमें पैराशूट को आवाज की गति से भी तेज गति से खुलते हुए देखा जा सकता है।

मंगल 2020 मिशन के तहत वहां मौजूद प्रमाणों की जांच कर मंगल ग्रह पर प्राचीन जीवन के संकेतों की खोज करने का प्रयास किया जाएगा। मिशन की पैराशूट परीक्षण श्रृंखला - एडवांसड सुपरसॉनिक पैराशूट इंफ्लेशन रिसर्च एक्सपेरिमंट (एस्पायर) पिछले महीने अमेरिका की नासा गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर से एक रॉकेट प्रक्षेपण और ऊपरी वायुमंडल विमान प्रक्षेपण के साथ शुरू हुई।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019