1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका: IS ने ली लास वेगस हमले की जिम्मेदारी, कहा- हमलावर ने किया था धर्म परिवर्तन

अमेरिका: IS ने ली लास वेगस हमले की जिम्मेदारी, कहा- हमलावर ने किया था धर्म परिवर्तन

लास वेगस में एक म्यूजिक कॉन्सर्ट में बंदूकधारी द्वारा अंधाधुंध गोलियां दागने से 50 लोगों की मौत हो गई, जबकि 200 से ज्यादा घायल हो गए। पुलिस ने हमलावर को मार गिराया...

Agencies Agencies
Updated on: October 02, 2017 21:56 IST
Las Vegas shooting | AP Photo- India TV
Las Vegas shooting | AP Photo

लास वेगास: अमेरिका के सबसे बड़े शहरों में से एक लास वेगस में एक म्यूजिक कॉन्सर्ट में बंदूकधारी द्वारा अंधाधुंध गोलियां दागने से 50 लोगों की मौत हो गई, जबकि 200 से ज्यादा घायल हो गए। पुलिस ने हमलावर को मार गिराया। लास वेगस मेट्रो पुलिस के शेरिफ जोसेफ लोमबाडरे ने रूट-91 हार्वेस्ट फेस्टिवल में हमले में मारे गए मृतकों की संख्या की पुष्टि की और इसे 'अमेरिकी इतिहास में सबसे घातक' गोलीबारी करार दिया। मीडिया में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, आतंकी संगठन ISIS ने इस भीषण हमले की जिम्मेदारी ली है। वहीं न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, ISIS ने कहा है कि हमलावर ने कुछ महीने पहले ही धर्म परिवर्तन कर इस्लाम अपनाया था। हालांकि अपने इस दावे के समर्थन में इस आतंकी संगठन ने कोई सबूत पेश नहीं किया।

हमलावर की पहचान 64 वर्षीय स्टीफन पैडॉक के रूप में हुई है। बंदूकधारी ने लास वेगास के मैंडाले बे रिसॉर्ट व कैसिनो की 32वीं मंजिल पर हो रहे कंट्री म्यूजिक फेस्टिवल में रविवार रात 10.30 बजे उस समय अंधाधुंध गोलियां बरसानी शुरू कर दी, जब गायक जेसन एल्डियन मंच पर प्रस्तुति दे रहे थे। संदिग्ध ने अकेले ही इस हमले को अंजाम दिया। पुलिस ने पहले बताया था कि उसके किसी भी आतंकी संगठन से जुड़े होने की बात सामने नहीं आई है, लेकिन मीडिया में आई ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

इस्लामिक स्टेट की दुष्प्रचार एजेंसी अमाक ने ऑनलाइन बयान में कहा, 'लास वेगस हमले को अंजाम देने वाला इस्लामिक स्टेट का एक सिपाही है और उसने जेहादियों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई में शामिल देशों से बदला लेने के लिए इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया है।' इस्लामिक स्टेट ने दावा किया कि पैडॉक ने कुछ महीने पहले इस्लाम स्वीकार कर लिया था, हालांकि अपने इस दावे के पक्ष में इस्लामिक स्टेट ने कोई सबूत पेश नहीं किया है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लास वेगास हमले के पीड़ितों के प्रति ट्वीट कर संवेदना व्यक्त किया। राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, ‘भयावह लास वेगास गोलीबारी के शिकार पीड़ितों और उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं व सहानुभूति। ईश्वर आप पर कृपा करे।’ सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में लोग जान बचाने के लिए भागते हुए दिखाई दे रहे हैं। वहीं, कुछ दृश्यों में गोली चलने की आवाज सुनाई दे रही है। दुनिया भर के नेताओं ने इस भयावह गोलीबारी की निंदा की है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment