1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. दुनिया भर में सबसे गर्म महीना रहा जुलाई 2019: अमेरिकी एजेंसी

दुनिया भर में सबसे गर्म महीना रहा जुलाई 2019: अमेरिकी एजेंसी

अमेरिकी एजेंसी नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) ने बृहस्पतिवार को कहा कि जुलाई 2019 में दर्ज किया गया तापमान विश्व भर में अब तक दर्ज तापमान में सर्वाधिक था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 17, 2019 12:00 IST
July 2019 hottest month on record- India TV
Image Source : PTI July 2019 hottest month on record (File Photo)

वाशिंगटन: अमेरिकी एजेंसी नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) ने बृहस्पतिवार को कहा कि जुलाई 2019 में दर्ज किया गया तापमान विश्व भर में अब तक दर्ज तापमान में सर्वाधिक था। एजेंसी का यह दावा यूरोपीय संघ के पूर्व के अवलोकनों की पुष्टि करता है। एजेंसी ने कहा, “जुलाई में पृथ्वी के ज्यादातर हिस्सों ने अत्याधिक गर्मी झेली क्योंकि तापमान अब तक रिकॉर्ड किए गए सबसे गर्म महीने में नयी उंचाइयों पर पहुंच गया था। इस रिकॉर्ड गर्मी से आर्कटिक एवं अंटार्कटिक की बर्फ भी ऐतिहासिक रूप से पिघली।”

एनओएए की रिपोर्ट के हवाले से आपने ये तो जान लिया कि आखिर दुनिया भर में सबसे गर्म महीना कौनसा रहा लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दुनिया में सबसे गर्म जगह क्या है? नहीं! तो चलिए लगे होथों ये भी जान लेते हैं। हम आपको सबसे गर्म पांच जगहों के बारे में बताएंगे जहां गर्मी हद से ज्यादा होती है। ये वह जगहें हैं जहां कई मौके ऐसे भी आते हैं जब इंसान का जिंदा रह पाना भी नामुमकिन सा हो जाता है।

दश्त-ए-लूट, ईरान

ईरान में दश्त-ए-लूट एक रेगिस्तान पठार है। 2003 से 2009 के बीच सैटेलाइट के जरिए यहां अधिकतम तापमान 70.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। दश्त-ए-लूट को दुनिया की सबसे गर्म और सूखी जगह माना जाता है। इसके सेंट्रल एरिया समेत एक बड़े हिस्से में एक छोटा सा जीव भी जिंदा नहीं रह सकता। यहां तक कि बैक्टीरिया भी नहीं बच सकता।

डेथ वैली, कैलिफोर्निया, अमेरिका

डेथ वैली, अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित है। डेथ वैली में सबसे गर्म एयर टेम्प्रेचर रिकॉर्ड गया था। यहां 1913 की गर्मियों में पारा 56.7 डिग्री तक पहुंच गया था। अब भी यहां गर्मी के दौर में औसत पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। यह कैलिफोर्निया की सबसे सूखी जगह है। 

अजीजियाह, लीबिया

लीबिया की राजधानी त्रिपोली से महज 25 मील दूर है अजीजियाह। इसके बारे में कभी दुनिया की सबसे गर्म जगह होने का दावा किया जाता था। यहां 1922 में 58 डिग्री सेल्सियस टेम्प्रेचर रिकॉर्ड किया गया था। हालांकि, 2012 में मेट्रोलॉजिस्ट्स ने साफ किया कि कई फैक्टर्स के चलते ये नंबर सही नहीं हैं। ऐसा मानने के पीछ सबसे बड़ी वजह जो सामने आई थी वह टेम्प्रेचर रिकॉर्ड करने वाले शख्स की अनुभवहीन थी। यहां आमतौर पर गर्मियों में औसत टेम्प्रेचर 48 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।

वदी हाल्फा, सूडान

वदी हाल्फा शहर सूडान में लेक नूबिया के पास बसा है। यहां जून का महीना सबसे गर्म महीना रहता है, जिसमें औसत टेम्प्रेचर तकरीबन 41 डिग्री सेल्सियस रहता है। 1967 में वदी हाल्फा सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया था। तब यहां  53 डिग्री सेल्सियस टेम्प्रेचर था। 

तिरुत जवी, इजरायल

एशिया में तिरुत जवी के नाम सबसे गर्म जगह का रिकॉर्ड है। ये इजरायल में है। जून 1942 में यहां 54 डिग्री सेल्सियस टेम्प्रेचर रिकॉर्ड किया गया था। हालांकि, इस रिकॉर्ड को लेकर इन्वेस्टिगेटर क्रिस्टोफर सी बर्न्ट लगातार सवाल खड़े करते रहे हैं। उनका दावा है कि इसमें थर्मोग्राफ को गलत तरीके से पढ़ा गया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment