1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. बगदादी का नया वीडियो सामने आने के बाद अमेरिका ने दिया यह बड़ा बयान

बगदादी का नया वीडियो सामने आने के बाद अमेरिका ने दिया यह बड़ा बयान

अमेरिका ने इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल-बगदादी का नया वीडियो टेप जारी होने के बाद इस्लामिक स्टेट के सारे आतंकियों को हराने का संकल्प लिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 30, 2019 14:14 IST
Islamic State leaders to be delivered justice after al-Baghdadi tape, says United States | AP - India TV
Islamic State leaders to be delivered justice after al-Baghdadi tape, says United States | AP 

वॉशिंगटन: अमेरिका ने इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल-बगदादी का नया वीडियो टेप जारी होने के बाद इस्लामिक स्टेट के सारे आतंकियों को हराने का संकल्प लिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका ने सोमवार को संकल्प लिया कि वह इस खूंखार आतंकवादी संगठन के सभी बचे आतंकवादियों का पता लगाकर उन्हें शिकस्त देगा। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि संगठन के खिलाफ अमेरिका के नेतृत्व वाला गठबंधन विश्वभर में ‘इन आतंकवादियों की हार और यह सुनिश्चित करने के लिए लड़ेगा कि हर बचे आतंकवादी को न्याय के कठघरे में लाया जाए।’

आपको बता दें कि इस्लामिक स्टेट द्वारा सोमवार को जारी एक वीडियो में 5 साल बाद बगदादी पहली बार दिखाई दिया। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि वीडियो कब बनाया गया, लेकिन बगदादी ने पूर्वी सीरिया में आईएस के अंतिम गढ़ बागूज के लिए महीनों चली लड़ाई का जिक्र किया। यह लड़ाई पिछले महीने ही समाप्त हुई। वीडियो में बगदादी एक गद्दी पर बैठा दिखाई देता है। वह 3 लोगों को संबोधित करते हुए यह कहता नजर आता है, ‘बागूज की लड़ाई खत्म हो गई है।’ वीडियो में इन तीनों व्यक्तियों के चेहरे धुंधले किए गए हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका सरकार के विश्लेषक ‘रिकॉर्डिंग की समीक्षा करेंगे और इसकी सत्यता की पुष्टि के लिए हम खुफिया समुदाय की मदद लेंगे।’ आपको बता दें कि हाल ही में श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए आतंकी हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ही ली थी। माना जा रहा है कि उसने स्थानीय आतंकी संगठन तौहीद जमात की मदद से धमाके कराए थे जिनमें 250 से ज्यादा लोगों की जानें गई थीं और सैकड़ों अन्य घायल हो गए थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019