1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. ईरान संबंधी कदम से उत्तर कोरिया के मुद्दे पर ट्रंप की पकड़ मजबूत हुई

ईरान संबंधी कदम से उत्तर कोरिया के मुद्दे पर ट्रंप की पकड़ मजबूत हुई

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ईरान के साथ परमाणु समझौता समाप्त करने की धमकी देकर उत्तर कोरिया का परमाणु संकट हल करने की अपनी क्षमता को मजबूत कर रहे हैं।

Bhasha Bhasha
Published on: October 17, 2017 11:46 IST
Iran related move strengthens Trump hold on North Korea...- India TV
Image Source : PTI Iran related move strengthens Trump hold on North Korea issue

वाशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ईरान के साथ परमाणु समझौता समाप्त करने की धमकी देकर उत्तर कोरिया का परमाणु संकट हल करने की अपनी क्षमता को मजबूत कर रहे हैं। (ट्रंप ने हिलेरी से एक बार फिर राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की अपील की)

हेली परमाणु समझौते का पालन करने के लिए ईरान को प्रमाणित न करने के ट्रंप के फैसले का बचाव किया। ट्रंप के आलोचकों का तर्क है कि वह कूटनीति के लिये अमेरिका की विसनीयता तथा विकल्पों को कम कर रहे हैं, क्योंकि उत्तर कोरिया इस बात पर अड़ जाएगा कि अमेरिकी उसकी प्रतिबद्धताओं का सम्मान नहीं करता।

बहरहाल, हेली ने कहा कि यह तर्क गलत और विरोधाभासी है। हेली ने कहा कि ईरान के साथ 2015 के समझौते को खत्म करने से यह संदेश जाएगा कि अमेरिका उस समझौते को आगे जारी नहीं रख सकता जिसकी वजह से परमाणु खतरा वास्तव में खत्म ही नहीं हुआ।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban