1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. भारत-अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता शुरूआती चरण में

भारत-अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता शुरूआती चरण में

भारत और अमेरिका के बीच दोनों देशों की जरूरतों को पूरा करने वाले बेहतर व्यापार सौदे के लिये चल रही वार्ता शुरुआती चरण में हैं। एक अमेरिकी अधिकारी ने सोमवार को यह बात कही।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:11 Sep 2018, 1:33 PM IST]
Indo-US 2 + 2 talks- India TV
Indo-US 2 + 2 talks

वॉशिंगटन: भारत और अमेरिका के बीच दोनों देशों की जरूरतों को पूरा करने वाले बेहतर व्यापार सौदे के लिये चल रही वार्ता शुरुआती चरण में हैं। एक अमेरिकी अधिकारी ने सोमवार को यह बात कही। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने दैनिक समाचार सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, "मुझे पता है कि हाल ही में कुछ प्रशासनिक अधिकारी भारत की यात्रा से वापस आये हैं। उन्होंने नये और बेहतर व्यापारिक सौदों पर बातचीत करने की अपनी इच्छा व्यक्त की और यह बातचीत अभी शुरुआती चरण में है।" (कोलंबिया में 12 मंजिला इमारत पर चढ़ने वाला 'रूस का स्पाइडरमैन' गिरफ्तार )

दक्षिण एवं मध्य एशिया की उप विदेश मंत्री एलिस वेल के अनुसार, भारत और अमेरिका के बीच हाल ही में दिल्ली में 'टू प्लस टू' वार्ता संपन्न हुयी है। मुख्य रूप से रणनीतिक वार्ता होने के नाते इसमें व्यापार से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा की गयी।

उन्होंने एक अलग सम्मेलन में पत्रकारों से कहा कि दोनों देशों के शीर्ष नेतृत्व के बीच वार्ता का मुख्य उद्देश्य यह था कि कैसे निष्पक्ष और पारस्परिक लाभ के तरीकों से व्यापारिक संबंध को आगे बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि शुल्क और गैर-शुल्क बाधाएं लंबे समय से चिंता का विषय है। हम बाजार पहुंच से जुड़ी इन दिक्कतों को दूर करने के लिये भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Indo-US 2 + 2 talks in its initial phase
Write a comment