1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. भारतीय मूल के जगमीत सिंह ने कनाडा की संसद में रचा इतिहास

भारतीय मूल के जगमीत सिंह ने कनाडा की संसद में रचा इतिहास

भारतीय मूल के जगमीत सिंह ने कनाडा में तब राजनीतिक इतिहास रच दिया जब उन्होंने देश की एक बड़ी विपक्षी पार्टी की ओर से ‘हाउस ऑफ कॉमंस’ में पहले अश्वेत नेता के रूप में पदार्पण किया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: March 20, 2019 13:04 IST
भारतीय मूल के जगमीत सिंह ने कनाडा की संसद में रचा इतिहास- India TV
भारतीय मूल के जगमीत सिंह ने कनाडा की संसद में रचा इतिहास

ओटावा: भारतीय मूल के जगमीत सिंह ने कनाडा में तब राजनीतिक इतिहास रच दिया जब उन्होंने देश की एक बड़ी विपक्षी पार्टी की ओर से ‘हाउस ऑफ कॉमंस’ में पहले अश्वेत नेता के रूप में पदार्पण किया।

Related Stories

पगड़ीधारी नेता सोमवार को जब सदन पहुंचे तो सभी सदस्यों ने उनका स्वागत किया। यह घटनाक्रम ऐसे समय हुआ जब एक वरिष्ठ महिला सदस्य को प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के मंत्रिमंडल में स्थान मिला।

चालीस वर्षीय जगमीत सिंह न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता हैं। उन्होंने जब संसद के निचले सदन ‘हाउस ऑफ कॉमंस’ में पदार्पण किया तो उन्होंने अपने हृदय पर हाथ रखा हुआ था। वह 25 फरवरी को संघीय उपचुनाव में निर्वाचित हुए थे।

निवार्चित सांसद के रूप में सिंह के पहले शब्द न्यूजीलैंड में दो मस्जिदों पर हुए हमले के संबंध में थे। उन्होंने कहा, ‘‘मैं क्राइस्टचर्च हमले में मुस्लिम बहन-भाइयों के मारे जाने से शोकाकुल न्यूजीलैंड के लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त कर अपनी शुरुआत करना चाहता हूं।’’

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: भारतीय मूल के जगमीत सिंह ने कनाडा की संसद में रचा इतिहास - Indian-origin Jagmeet Singh creates history, becomes first non-white leader of Canada Parliament
Write a comment
ipl-2019