1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. तुर्की हमले के बाद फेसबुक पर 'सेफ्टी चेक' बटन सक्रिय

तुर्की हमले के बाद फेसबुक पर 'सेफ्टी चेक' बटन सक्रिय

इस्तांबुल के अतातुर्क हवाईअड्डे पर मंगलवार रात हुए आत्मघाती हमले के बाद सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने 'सेफ्टी चेक' बटन सक्रिय कर दिया है। हमले में 41 लोग मारे गए थे।

India TV News Desk [Updated:29 Jun 2016, 4:44 PM IST]
facebook activates safety check feature after Turkey attack- India TV
facebook activates safety check feature after Turkey attack

वाशिंगटन: इस्तांबुल के अतातुर्क हवाईअड्डे पर मंगलवार रात हुए आत्मघाती हमले के बाद सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने 'सेफ्टी चेक' बटन सक्रिय कर दिया है। हमले में 41 लोग मारे गए थे। 'फॉक्स न्यूज' की रपट के मुताबिक, बम विस्फोट की यह घटना मंगलवार को सोशल मीडिया पर छाई रही।

ये भी पढ़े- इस्तांबुल एयरपोर्ट पर 3 आत्मघाती हमले, 41 की मौत, श़क ISIS पर

फेसबुक का यह फीचर लोगों को सुविधा देता है कि प्रभावित क्षेत्र में होने की स्थिति में वे अपने दोस्तों को खुद के सुरक्षित होने की सूचना दे सकते हैं।

'आई एम सेफ' नामक इस बटन को क्लिक करने पर उपयोगकर्ता के दोस्तों और सगे संबंधियों को उसके सुरक्षित होने की सूचना मिल जाती है। इसके माध्यम से उपयोगकर्ता अपने दोस्तों के सुरक्षित होने के बारे में भी जान सकते हैं।

इसी बीच तुर्की के प्रधानमंत्री बिनाली यिदिरिम ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) को बम विस्फोट की घटनाओं के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

प्रधानमंत्री ने हवाईअड्डे पर मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि तीन आत्मघाती हमलावरों ने खुद को बम से उड़ा लिया। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि हमले के तरीके और लक्ष्य से स्पष्ट है कि ये हमले आईएस ने किए हैं।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एडरेगन ने कहा है कि यह हमला आतंकवादी संगठनों के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में एक महत्पवूर्ण मोड़ साबित होना चाहिए।

फेसबुक ने 'सेफ्टी चेक' बटन अक्टूबर 2014 में लॉन्च किया था। उसके बाद से इसे पेरिस हमले समेत कई मौकों पर सक्रिय किया जा चुका है।

इस साल पहले फ्लोरिडा के समलैंगिक नाइट क्लब में हुई गोलीबारी की घटना के बाद भी फेसबुक ने अपना 'सेफ्टी चेक' बटन सक्रिय किया था। इस जघन्य हत्याकांड में 50 लोग मारे गए थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: तुर्की हमले के बाद फेसबुक पर 'सेफ्टी चेक' बटन सक्रिय
Write a comment