1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. पब्लिक प्लेस में शराब पीने के जुर्म में पेरू के पूर्व राष्ट्रपति अमेरिका में गिरफ्तार

पब्लिक प्लेस में शराब पीने के जुर्म में पेरू के पूर्व राष्ट्रपति अमेरिका में गिरफ्तार

क्या आप यकीन कर सकते हैं कि किसी देश के बड़े नेता को पब्लिक प्लेस में शराब पीने के चलते गिरफ्तार कर लिया गया हो?

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 19, 2019 11:30 IST
Ex-Peru president Alejandro Toledo arrested in California drunkenness case | AP File- India TV
Ex-Peru president Alejandro Toledo arrested in California drunkenness case | AP File

सैन फ्रांसिस्को: क्या आप यकीन कर सकते हैं कि किसी देश के बड़े नेता को पब्लिक प्लेस में शराब पीने के चलते गिरफ्तार कर लिया गया हो? आपको यकीन हो या न हो, दक्षिण अमेरिकी देश पेरू के पूर्व राष्ट्रपति को सार्वजनिक तौर पर शराब पीने की बड़ी कीमत चुकानी पड़ी। पेरू के पूर्व राष्ट्रपति अलेजांद्रो तोलेदो को अमेरिका के कैलीफोर्निया में सार्वजनिक रूप से शराब पीने के संदेह में गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि, अधिकारियों ने उन्हें एक रात जेल में रखने के बाद सोमवार की सुबह रिहा कर दिया। तोलेदो अपने देश में लातिन अमेरिका के सबसे बड़े भ्रष्टाचार मामले में वांछित हैं।

सैन मैटियो काउंटी शेरिफ कार्यालय की प्रवक्ता रोजमेरी ब्लैंक्सवेड ने सोमवार को कहा कि 72 वर्षीय तोलेदो को रविवार की रात मेनलो पार्क शहर के सैन फ्रांसिस्को बे क्षेत्र के पास एक रेस्तरां से गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि तोलेदो को सोमवार की सुबह कोई आरोप तय किए बिना रिहा कर दिया गया। तोलेदो 2001 से 2006 तक पेरू के राष्ट्रपति थे। सैन फ्रांसिस्को क्रोनिकल के अनुसार कार्यकाल पूरा होने के बाद वह स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन के लिए उत्तरी कैलिफोर्निया आ गए थे।

तोलेदो अपने देश पेरू में भ्रष्टाचार के मामले में वांछित हैं। इसे लातिन अमेरिका का भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा मामला बताया जाता है। पेरू के अधिकारियों ने उनकी गिरफ्तारी के लिए 30 हजार डॉलर का पुरस्कार घोषित कर रखा है। उन पर आरोप है कि राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने ब्राजील की निर्माण कंपनी ओडेब्रेच्ट से 2 करोड़ डॉलर की रिश्वत ली थी। हालांकि वह कहते रहे हैं कि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment