1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका-मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए आपातकाल घोषित करेंगे ट्रंप!

अमेरिका-मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए आपातकाल घोषित करेंगे ट्रंप!

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के मुद्दे पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 15, 2019 14:40 IST
Donald Trump to declare national emergency to build Border Wall | AP Photo- India TV
Donald Trump to declare national emergency to build Border Wall | AP Photo

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के मुद्दे पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रंप मेक्सिको के साथ जुड़ी अमेरिकी सीमा पर दीवार बनाने के अपने चुनावी वादे को पूरा करने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करने वाले शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे। राष्ट्रपति ट्रंप के अनुसार देश की सुरक्षा, मेक्सिको से आने वाले अवैध आव्रजकों और मादक पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए यह दीवार बहुत महत्वपूर्ण है। यदि ट्रंप आपातकाल की घोषणा कर देते हैं तो वह दीवार बनाने के लिए आवश्यक 5.6 अरब अमेरिकी डॉलर की राशि प्राप्त कर सकते हैं।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने एक बयान में कहा, ‘ट्रंप सरकारी कामकाज पर खर्च से संबंधित विधेयक पर हस्ताक्षर करेंगे और जैसा कि उन्होंने कहा है, वह अन्य शासकीय कार्रवाई करेंगे जिसमें आपातकाल की घोषणा भी शामिल है। इसके जरिए हम सुनिश्चित करेंगे कि सीमा पर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा न पहुंचे और मानवीय संकट उत्पन्न ना हो। राष्ट्रपति दीवार बनाने, सीमा की सुरक्षा करने और हमारे देश को सुरक्षित बनाने के अपने वादे को पूरा करने के लिये आगे बढ़ रहे हैं।’ गौरतलब है कि सीनेट में बहुमत के नेता मिश मैककोनेल द्वारा इस आशय की सार्वजनिक घोषणा किए जाने के कुछ ही देर बाद व्हाइट हाउस ने बयान दिया है।

मैककोनेल ने कहा था, ‘मुझे राष्ट्रपति ट्रंप से बातचीत करने का अवसर मिला और मैं अपने सभी सहकर्मियों को बता दूं कि वह विधेयक पर हस्ताक्षर करने को तैयार हैं। वह साथ ही राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा भी करने वाले हैं। मैंने संकेत दिया है कि मैं राष्ट्रीय आपातकाल का समर्थन करूंगा।’ डेमोक्रेट्स द्वारा इस कदम को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दिए जाने को लेकर सवाल करने पर सैंडर्स ने कहा, ‘हम पूरी तरह तैयार हैं, लेकिन कोई (कानूनी) चुनौती नहीं होनी चाहिए। राष्ट्रपति अपना काम कर रहे हैं। कांग्रेस को अपना काम करना चाहिए।’

सीनेट में अल्पमत के नेता चक स्कमर और स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने कहा कि आपातकाल की घोषणा कानूनहीनता की स्थिति होगी। यह राष्ट्रपति के अधिकारों का दुरुपयोग होगा। संयुक्त रूप से जारी एक बयान में दोनों ने कहा कि यह फिर से राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा कानून के उल्लंघन को दिखाता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment