1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. किम ने उठाया पहला साहसी कदम, ट्रंप ने जताया आभार

किम ने उठाया पहला साहसी कदम, ट्रंप ने जताया आभार

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने लोगों के उज्जवल भविष्य की ओर ‘‘ पहला साहसी कदम ’’ उठाने के लिए किम जोंग उन का आभार जताया और कहा कि उत्तर कोरियाई नेता के पास अपने नागरिकों की सुरक्षा तथा समृद्धि के शानदार नए युग की शुरुआत करने वाले व्यक्ति के तौर पर याद रखे जाने का अवसर है।

Edited by: India TV News Desk [Published on:13 Jun 2018, 12:02 PM IST]
Donald Trump thanks Kim Jong Un for taking first bold...- India TV
Donald Trump thanks Kim Jong Un for taking first bold step toward North Korea bright future

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने लोगों के उज्जवल भविष्य की ओर ‘‘ पहला साहसी कदम ’’ उठाने के लिए किम जोंग उन का आभार जताया और कहा कि उत्तर कोरियाई नेता के पास अपने नागरिकों की सुरक्षा तथा समृद्धि के शानदार नए युग की शुरुआत करने वाले व्यक्ति के तौर पर याद रखे जाने का अवसर है। किम ने कल सिंगापुर शिखर वार्ता में अमेरिका की ओर से सुरक्षा गारंटी के बदले में ‘‘ पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण ’’ की दिशा में काम करने का वादा किया था। ट्रंप ने वाशिंगटन डीसी के रास्ते में अपने एयरफोर्स वन के विमान से ट्वीट कर कहा , ‘‘ मैं चेयरमैन किम का अपने लोगों के उज्ज्वल भविष्य की ओर पहला साहस कदम उठाने के लिए आभार जताता हूं। अमेरिका के राष्ट्रपति और उत्तर कोरियाई नेता के बीच हमारी पहली अभूतपूर्व बैठक साबित करती है कि असल में बदलाव लाना संभव है। ’’ (94 साल पार करने वाले पहले राष्ट्रपति बने जार्ज एच डब्ल्यू बुश, मना रहे हैं अपना जन्मदिन )

एक अन्य ट्वीट में ट्रंप ने कहा , ‘‘ अपने परमाणु हथियारों को छोड़कर और विश्व के साथ वाणिज्य एवं रिश्ते बढ़ाकर ऐसी कोई चीज नहीं है जिसे उत्तर कोरिया हासिल नहीं कर सकता। चेयरमैन किम के पास अपने नागरिकों की सुरक्षा तथा समृद्धि के शानदार नए युग की शुरुआत करने वाले व्यक्ति के तौर पर याद रखे जाने का अवसर है। ’’ ट्रंप ने सिंगापुर की अपनी यात्रा को ‘‘ वास्तव में शानदार ’’ बताया। उन्होंने कहा , ‘‘ उत्तर कोरियाई परमाणु निरस्त्रीकरण पर काफी प्रगति हुई। बंधक घर लौट आए , हमारे महान सूरमाओं के शव उनके परिवारों को मिलेंगे , कोई मिसाइल नहीं छोड़ेगा , कोई शोध नहीं होगा , परमाणु स्थल बंद हो रहे हैं। ’’

ट्रंप ने टि्वटर पर अपने पांच करोड़ 27 लाख फॉलोअर्स से कहा , ‘‘ किम जोंग उन के साथ मुलाकात अच्छी रही जो अपने देश के लिए अच्छी चीजें होते हुए देखना चाहते हैं। जैसा कि मैंने आज पहले कहा कोई भी युद्ध कर सकता है लेकिन सबसे साहसी व्यक्ति ही शांति कायम कर सकता है। ’’ इस बीच , अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने ट्रंप और किम के बीच हाल में संपन्न शिखर वार्ता के बारे में जानकारी देने के लिए दक्षिण कोरिया और चीन का रुख किया। सिंगापुर वार्ता खत्म होने के तुरंत बाद उन्होंने दक्षिण कोरिया और जापान में अपने समकक्षों से फोन पर बात की और उन्हें वार्ता की संक्षिप्त जानकारी दी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Donald Trump thanks Kim Jong Un for taking first bold step toward North Korea’s bright future
Write a comment