1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. दुनिया बहुत खराब हो गई है, खशोगी की हत्या के लिए वही जिम्मेदार है: ट्रंप

दुनिया बहुत खराब हो गई है, खशोगी की हत्या के लिए वही जिम्मेदार है: ट्रंप

पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के लिए सऊदी अरब के शाही परिवार को जिम्मेदार ठहराने के मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दुनिया के सिर पर ठीकरा फोड़ दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 23, 2018 10:43 IST
Mohammed bin Salman and Donald Trump | AP- India TV
Mohammed bin Salman and Donald Trump | AP

वॉशिंगटन: पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के लिए सऊदी अरब के शाही परिवार को जिम्मेदार ठहराने के मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दुनिया के सिर पर ठीकरा फोड़ दिया है। सऊदी के शाही परिवार का बचाव करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘इसके लिए संभवत: दुनिया को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए क्योंकि दुनिया बहुत ही खराब हो गई है। दुनिया बहुत, बहुत खराब जगह है।’ अमेरिकी कांग्रेस और अन्य देशों के शीर्ष पदाधिकारी ट्रंप पर लगातार मानवाधिकारों के उल्लंघन को नजरअंदाज करने और आर्थिक कारणों से सऊदी अरब के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगा रहे हैं।

सऊदी अरब के शाह सलमान और वली अहद मोहम्मद बिन-सलमान द्वारा खशोगी की हत्या में कोई हाथ नहीं होने की बात कहे जाने के बाद ट्रंप ने कहा कि वह इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते हैं कि अमेरिकी खुफिया विभाग इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या का आदेश सऊदी अरब के वली अहद ने दिया। ट्रंप ने इस सप्ताह कहा कि वह इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की 2 अक्टूबर को हुई हत्या के संबंध में वह सऊदी अरब के वली अहद मोहम्मद बिन सलमान के लिये कोई कठोर दंड तय नहीं करेंगे। 

थैंक्स गिविंग के लिए सैनिकों के साथ फोन पर बातचीत करने के बाद ट्रंप ने कहा, ‘मेरी नीति बहुत सरल है..अमेरिका पहले, अमेरिका को फिर से महान बनाना और मैं यही कर रहा हूं।’ ट्रंप ने कहा कि वली अहद और उनके पिता शाह सलमान का कहना है कि उन्होंने यह काम नहीं किया है। उन्होंने कहा, ‘यह बेहद खराब है। आपकी तुलना में मैं इसे ज्यादा नापसंद करता हूं। लेकिन तथ्य यह है कि वे बहुत धन सृजन करते हैं, अपनी खरीदी के कारण वे बहुत नौकरियां पैदा करते हैं, वे कच्चे तेल की कीमत कम रखते हैं।’ 

इस मामले से जुड़े एक अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, अमेरिकी खु्फिया एजेंसियां इस निष्कर्ष पर पहुंची हैं कि वली अहद ने तुर्की स्थित सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास के भीतर खशोगी की हत्या का आदेश दिया था। अधिकारी को इस संबंध में मीडिया से बातचीत करने की अनुमति नहीं है, इसलिए उसने पहचान गुप्त रखने की शर्त पर यह जानकारी दी।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban