1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. ट्रंप ने ईरान को दी बड़ी चेतावनी, कहा- अमेरिका को फिर कभी धमकी मत देना वर्ना बर्बाद कर देंगे

ट्रंप ने ईरान को दी बड़ी चेतावनी, कहा- अमेरिका को फिर कभी धमकी मत देना वर्ना बर्बाद कर देंगे

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि वह अमेरिकी हितों पर हमला करता है तो उसे ‘नष्ट’ कर दिया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 20, 2019 10:07 IST
Donald Trump and Hassan Rouhani | AP File- India TV
Donald Trump and Hassan Rouhani | AP File

वॉशिंगटन: अमेरिका और ईरान के बीच तनाव दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है और इसके चलते पूरी दुनिया में चिंता का माहौल है। ताजा घटनाक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि वह अमेरिकी हितों पर हमला करता है तो उसे ‘नष्ट’ कर दिया जाएगा। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने रविवार को ट्वीट किया, ‘यदि ईरान लड़ना चाहता है, तो यह ईरान का आधिकारिक अंत होगा। अमेरिका को फिर कभी धमकी मत देना।’

ट्रंप ने अपनी धमकी ईरान की रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के कमांडर हुसैन सलामी के रविवार को दिए उस बयान के कुछ घंटों बाद ही जारी की है जिसमें उन्होंने कहा था कि ईरान को युद्ध से डर नहीं लगता लेकिन अमेरिका को लगता है। सलामी ने एक सैन्य समारोह में अपने भाषण के दौरान कहा था कि तेहरान युद्ध नहीं चाहता है लेकिन वह उससे डरता भी नहीं है, वहीं अमेरिका युद्ध से डरता है और उसमें युद्ध करने की संकल्प-शक्ति नहीं है। आपको बता दें कि अमेरिका और ईरान के बीच तनाव चरम पर है। अमेरिका ने ‘ईरान से खतरों’ के मद्देनजर खाड़ी में एक विमानवाहक पोत और बी-52 बमवर्षक तैनात किए हैं।


इस बीच, ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने चीन की अपनी यात्रा के अंत में शनिवार को कहा, ‘हम इस बात को लेकर निश्चित हैं। कोई युद्ध नहीं होगा क्योंकि न तो हम जंग चाहते हैं और न ही किसी को इस बात का भ्रम है कि वह क्षेत्र में ईरान का सामना कर सकता है।’ ईरान और अमेरिका के बीच संबंध पिछले साल उस समय और खराब हो गए थे, जब ट्रंप प्रशासन 2015 के परमाणु समझौते से पीछे हट गया था और उसने ईरान पर फिर से प्रतिबंध लगा दिए थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment