1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. जब तक दूसरे देश परमाणु हथियारों को लेकर ‘होश में नहीं आते’, अमेरिका अपनी क्षमता बढ़ाता रहेगा: ट्रंप

जब तक दूसरे देश परमाणु हथियारों को लेकर ‘होश में नहीं आते’, अमेरिका अपनी क्षमता बढ़ाता रहेगा: ट्रंप

ट्रंप ने मॉस्को पर संधि का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए इस बात की पुष्टि की है कि वह अमेरिका को इंटरमीडिएट रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज (आईएनएफ) संधि से अलग कर लेंगे।

Bhasha Bhasha
Published on: October 23, 2018 12:05 IST
जब तक दूसरे देश परमाणु हथियारों को लेकर ‘होश में नहीं आते’, अमेरिका अपनी क्षमता बढ़ाता रहेगा: ट्रंप- India TV
जब तक दूसरे देश परमाणु हथियारों को लेकर ‘होश में नहीं आते’, अमेरिका अपनी क्षमता बढ़ाता रहेगा: ट्रंप

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आगाह किया है कि जब तक परमाणु हथियारों को लेकर ‘दूसरे देश होश में नहीं आ जाते’ तब तक अमेरिका अपने परमाणु हथियारों की संख्या बढ़ाता रहेगा। ट्रंप ने इससे कुछ दिन पहले ही कहा था कि अमेरिका रूस के साथ शीत युद्ध के दौरान की गई शस्त्र नियंत्रण संधि से खुद को अलग कर सकता है।

ट्रंप ने मॉस्को पर संधि का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए इस बात की पुष्टि की है कि वह अमेरिका को इंटरमीडिएट रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज (आईएनएफ) संधि से अलग कर लेंगे। इस संधि के तहत दोनों देशों के बीच मिसाइल की संख्या नियंत्रित होती है।

इस संधि की समय-सीमा अगले दो वर्षों में समाप्त हो रही है। 1987 में हुई इस संधि से अमेरिका और उसके सहयोगियों की सुरक्षा में मदद मिलती है। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम ज्यादा परमाणु हथियार बनाएंगे। जब तक दूसरे देश होश में नहीं जाते- हम बनाएंगे। रूस ने इस समझौते का पालन नहीं किया।''

ट्रंप ने कहा, ‘‘हमारे पास दूसरों के मुकाबले ज्यादा पैसा है और हम परमाणु हथियार तब तक बनाएंगे जब तक दूसरे देश होश में नहीं आ जाते।'' हालांकि रूस ने इस संधि का उल्लंघन करने के ट्रंप के आरोपों से इंकार किया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
arun-jaitley