1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. नए टैरिफ पर बुरी तरह भड़के ट्रंप, कहा- हमें चीन की जरूरत नहीं है, उनके बिना बहुत बेहतर होंगे

नए टैरिफ पर बुरी तरह भड़के ट्रंप, कहा- हमें चीन की जरूरत नहीं है, वहां से हट जाएं अमेरिकी कंपनियां

ट्रंप ने चीन की ओर से नए शुल्क लगाने की योजना पर त्वारित जवाबी कार्रवाई का संकल्प लेते हुए बेहद ही कड़े शब्दों का इस्तेमाल किया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 24, 2019 8:46 IST
Donald Trump and Xi Jinping- India TV
Donald Trump says US firms 'hereby ordered' to quit China | AP File

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर जोरदार हमला बोला है। ट्रंप ने चीन की ओर से नए शुल्क लगाने की योजना पर त्वारित जवाबी कार्रवाई का संकल्प लेते हुए बेहद ही कड़े शब्दों का इस्तेमाल किया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने साथ ही आदेश दिया कि अमेरिका की कंपनियों को चीन छोड़ देना चाहिए। उन्होंने कहा कि अमेरिका को चीन की कोई जरूरत नहीं है। ट्रंप के रुख को देखते हुए माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में दोनों देशों का ट्रेड वॉर और भी ज्यादा गहराता जाएगा।

‘चीन के बिना हम बहुत बेहतर होंगे’

चीन द्वारा कुछ अमेरिकी प्रॉडक्ट्स पर शुल्क बढ़ाने के बाद ट्रंप बुरी तरह भड़क गए और उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट किए। ऐसे ही एक ट्वीट में ट्रंप ने कहा, ‘अगर ईमानदारी से कहूं तो हम उनके बिना बहुत बेहतर होंगे। व्यापार युद्ध पहले ही अमेरिका की प्रगति की रफ्तार कम कर चुका है और वैश्विक अर्थव्यवस्था को कमज़ोर किया है और शेयर बाजारों की भी हालात खराब की है।’ ट्रंप ने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था पिछले ढाई सालों में काफी मजबूत हुई है और यह चीन से कहीं ज्यादा बड़ी है। उन्होंने कहा कि हम इसे ऐसे ही जारी रखेंगे


‘हमारे देश को हुआ खरबों डॉलर का नुकसान’
ट्रंप ने कहा, ‘हमारे देश को इतने सालों में चीन में खरबों डॉलरों का नुकसान हुआ है। उन्होंने एक साल में अरबों डॉलर की कीमत पर हमारी बौद्धिक संपदा को चुराया है और वे यह जारी रखना चाहते हैं, लेकिन मैं यह नहीं होने दूंगा।’ उन्होंने कहा कि हमारी महान अमेरिकी कंपनियों को आदेश दिया जाता है कि वे चीन का विकल्प देखना शुरू कर दें और वे वापस देश आने का भी विकल्प रखें तथा अमेरिका में अपने उत्पाद बनाएं। इससे पहले चीन ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह अमेरिका से आयात किए जाने वाले 75 अरब डॉलर के उत्पादों पर 10 प्रतिशत का जवाबी शुल्क लगाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment