1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. डोनाल्ड ट्रंप ने किया ऐलान, मिट गया है कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का वजूद

डोनाल्ड ट्रंप ने किया ऐलान, मिट गया है कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का वजूद

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया है कि कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट का खात्मा कर दिया गया है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:07 Feb 2019, 9:37 AM IST]
Donald Trump says Islamic State will be gone from Iraq and Syria in a week | AP File- India TV
Donald Trump says Islamic State will be gone from Iraq and Syria in a week | AP File

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया है कि कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट का खात्मा कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि संभवत: अगले सप्ताह वह किसी भी समय इस्लामिक स्टेट को उसके कब्जे वाले क्षेत्रों से 100 फीसदी तक खदेड़ने की औपचारिक घोषणा करेंगे। ट्रंप ने बुधवार को कहा कि अमेरिकी सेना, उसकी गठबंधन सहयोगी और सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज ने सीरिया और इराक में पहले इस्लामिक स्टेट के कब्जे में रहे पूरे क्षेत्र को लगभग आजाद करा लिया है।

ट्रंप ने एक कार्यक्रम में कहा, ‘संभवत: अगले सप्ताह यह घोषणा की जाएगी कि हमने आईएस के क्षेत्र पर 100 फीसदी तक नियंत्रण कर लिया है लेकिन मैं आधकारिक बयान का इंतजार करना चाहता हूं। मैं जल्दबाजी में यह नहीं कहना चाहता।’ उन्होंने कहा कि उनके प्रशासन के नए रुख के कारण मैदान पर अमेरिकी कमांडर और गठबंधन के सहयोगी सशक्त हुए और उन्होंने सीधे आईएस की ‘दुष्ट’ विचारधारा का सामना किया। उन्होंने बताया कि पिछले दो सालों में अमेरिका और उसके सहयोगियों ने 20,000 वर्ग मील से अधिक भूमि पर फिर से कब्जा जमाया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘हमने युद्ध का एक मैदान जीता और उसके बाद जीतते चले गए और मोसुल तथा रक्का दोनों को फिर से अपने नियंत्रण में ले लिया। आईएस के सौ से ज्यादा अन्य शीर्ष अधिकारियों का खात्मा किया गया और हजारों आईएस लड़ाकों को खदेड़ दिया।’ ट्रंप ने बताया कि अमेरिका और उसके अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों ने खूंखार आतंकवादियों के चंगुल से 50 लाख से ज्यादा नागरिकों को रिहा कराया।

उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष एक साझा लड़ाई है। उन्होंने कहा, ‘हमने साथ मिलकर लड़ाई लड़ी। अगर हम साथ मिलकर नहीं लड़ते तो कभी आज जैसी स्थिति नहीं हो सकती थी। हर किसी को अपनी भूमिका अदा करनी है और अपना योगदान देना है।’

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019