1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. पाकिस्तान पर अमेरिका का 'आर्थिक हमला'! डोनाल्ड ट्रंप ने रोका 1.3 बिलियन डॉलर का भुगतान

पाकिस्तान पर अमेरिका का 'आर्थिक हमला'! डोनाल्ड ट्रंप ने रोका 1.3 बिलियन डॉलर का भुगतान

पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच पैदा हुए तनाव पर प्रतिक्रिया देते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों के बीच स्थिति बेहद खराब है, भारत कुछ सख्त कदम उठाने की सोच रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 23, 2019 9:29 IST
American President Donald Trump- India TV
Image Source : AP/PTI American President Donald Trump

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और पाकिस्तान के बीच हालात को बेहद खराब बताते हुए कहा कि उनका प्रशासन दोनों देशों के संपर्क में है और घाटी में तनाव जल्द ही खत्म होने की उम्मीद है। ट्रंप ने ओवल ऑफिस में पत्रकारों से कहा, इस समय भारत और पाकिस्तान के बीच हालात बेहद खराब हैं। यह बेहद खतरनाक स्थिति है। हम चाहेंगे कि यह (शत्रुता) समाप्त हो जाए। काफी लोग मारे गए हैं। हम इसे बंद होते देखना चाहते हैं। हम इसमें (प्रक्रिया में) काफी हद तक शामिल हैं।"

अमेरिकी राष्ट्रपति ने ये बात बीते हफ्ते जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में कही, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। ट्रंप ने कहा, ‘‘भारत किसी ठोस निर्णय पर विचार कर रहा है। भारत ने हमले में अपने 50 लोगों को खोया है। मैं भी इस बात को समझ सकता हूं।’’ उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन दोनों देशों के अधिकारियों से बातचीत कर रहा है।

उन्होंने कहा, "हम बात कर रहे हैं। बहुत से लोग हैं। यह एक बहुत ही नाजुक संतुलन होगा। जो कुछ हुआ है उसके कारण भारत और पाकिस्तान के बीच बहुत सारी समस्याएं हैं।" राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका ने पाकिस्तान के साथ संबंधों में सुधार किया है और पाकिस्तान के नेताओं और अधिकारियों के साथ बैठकों के लिए काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में पाकिस्तान के साथ अमेरिका के संबंध बेहतर हुए हैं।

 
ट्ंरप ने कहा "मैंने पाकिस्तान को 1.3 अरब अमेरिकी डॉलर का भुगतान करना बंद कर दिया, जो हम उन्हें दिया करते थे। इस बीच, हम पाकिस्तान के साथ कुछ बैठकें कर सकते हैं। पाकिस्तान ने अन्य अमेरिकी राष्ट्रपतियों के शासनकाल में अमेरिका का बहुत फायदा उठाया है। हम हर साल पाकिस्तान को 1.3 अरब अमेरिकी डॉलर का भुगतान कर रहे थे।" ट्रम्प ने कहा, "मैंने उस भुगतान को समाप्त कर दिया, क्योंकि वे उस तरह से हमारी मदद नहीं कर रहे थे, जैसी उन्हें करनी चाहिए थी।"

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban