1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में दीया जलाकर मनाई दिवाली, PM मोदी के लिए कही यह बड़ी बात

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में दीया जलाकर मनाई दिवाली, PM मोदी के लिए कही यह बड़ी बात

यह पहला मौका है कि किसी भारतीय राजदूत को व्हाइट हाऊस में ऐसा सम्मान दिया गया है जो सामान्यत: अमेरिका के करीबी देश इस्राइल जैसे राष्ट्रों के दूतों के लिए हुआ करता है।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: November 14, 2018 16:12 IST
donald trump- India TV
donald trump

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाऊस दिवाली कार्यक्रम में भारतीय राजदूत नवतेज सरना को मंच साझा करने के लिए आमंत्रित कर एक तरह से इतिहास रच दिया है। ट्रंप ने मंगलवार को अपनी दूसरी वार्षिक दिवाली पर व्हाइट हाऊस के रुजवेल्ट रुम में दीया जलाया। ट्रंप के हावभाव, उनकी टिप्पणियों और वहां के माहौल से यह प्रदर्शित होता है कि वह भारत-अमेरिका संबंध को कितना महत्व देते हैं।

ट्रंप ने इस मौके पर कहा, ‘‘हम बहुत करीब हैं। मैं समझता हूं कि पहले से कहीं ज्यादा करीब।’’ उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की और उन्हें बहुत ‘अजीज दोस्त’ बताया। उन्होंने भारतीय रादजूत से कहा, ‘‘हम आपके देश से प्यार करते हैं। जैसा कि आप जानते हैं, मेरे मन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए बहुत सम्मान है। इसलिए, कृपया इस बात से उन्हें अवगत कराइए।’’ उन्होंने कहा कि वह शीघ्र ही मोदी से बात करेंगे। हालांकि ट्विटर पर बधाई संदेश में उन्होंने जैनों, बौद्धों और सिखों का तो जिक्र किया लेकिन हिंदुओं का नहीं। इस पर सोशल मीडिया पर लोगों ने उनकी खासी आलोचना की है।

सोशल मीडिया पर ट्रंप के ट्वीट की आलोचना शुरू होने के बाद ट्रंप के ट्विटर हैंडल से गए और ट्वीट किया गया, जिसमें दिवाली को हिंदुओं का त्योहार बताया गया। इस ट्वीट में ट्रंप ने कहा, ‘मेरे लिए सम्मान की बात है कि मुझे हिंदू फेस्टिवल दिवाली सेलिब्रेशन होस्ट करने का मौका मिला।’

सरना ने इस कार्यक्रम के बाद कहा, ‘‘दिवाली कार्यक्रम में शामिल होना एक बड़ा सम्मान है।’’ दिवाली कार्यक्रम में सरना राष्ट्रपति ट्रंप के बगल में खड़े नजर आए। राष्ट्रपति ने शीर्ष भारतीय राजनयिक से इस मौके पर कुछ टिप्पणी करने का भी अनुरोध किया।

यह पहला मौका है कि किसी भारतीय राजदूत को व्हाइट हाऊस में ऐसा सम्मान दिया गया है जो सामान्यत: अमेरिका के करीबी देश इस्राइल जैसे राष्ट्रों के दूतों के लिए हुआ करता है। हालांकि, भारतीय राजदूत को व्हाइट हाऊस के वार्षिक दिवाली कार्यक्रमों में पिछले 15 बरसों में कुछ मौकों पर आमंत्रित किया गया था लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि भारतीय राजदूत को अपनी पत्नी के साथ पूरे कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ मौजूद देखा गया।

अपने संक्षिप्त भाषण में सरना ने कहा कि राष्ट्रपति द्वारा दिवाली कार्यक्रम की मेजबानी करना भारत और भारतीय मूल के अमेरिकी समुदाय के लिए एक बड़ा सम्मान है। ट्रंप ने भारत और अमेरिका के बीच संभावित व्यापार समझौते पर चल रही वार्ता का भी जिक्र किया।

इससे पहले भारत की प्रशुल्क नीतियों की आलोचना कर चुके और भारत को ‘प्रशुल्क बादशाह’ करार दे चुके ट्रंप ने अपने रुख में नरमी का संकेत दिया और मजाकिये लहजे में कहा, ‘‘हम भारत के साथ बेहतर व्यापार समझौते के लिए कठिन प्रयास कर रहे हैं लेकिन वे लोग बहुत अच्छे कारोबारी हैं। आप कहेंगे कि वे बहुत मोलभाव करने वाले हैं। लेकिन यह अच्छी बात है कि हम जुटे हुए हैं और बाते आगे बढ़ रही है।’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment