1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. राष्ट्रपति बनने के बाद से 1,925 बार झूठे दावे कर चुके हैं डोनाल्ड ट्रंप?

राष्ट्रपति बनने के बाद से 1,925 बार झूठे दावे कर चुके हैं डोनाल्ड ट्रंप?

आपको बता दें कि इससे पहले ट्रंप ने कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को बेइमान बताया था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 22, 2018 14:03 IST
Donald Trump has made 1,929 false claims since he became President | AP- India TV
Donald Trump has made 1,929 false claims since he became President | AP

वॉशिंगटन: डोनाल्ड ट्रंप ने 20 जनवरी 2017 को दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति का पद संभाला था। इसके बाद से ही वह देश-दुनिया की मीडिया में तमाम अच्छी-बुरी वजहों के चलते छाए रहे हैं। वहीं ट्रंप की बात करें तो मीडिया को लेकर उनकी सोच कुछ अच्छी नहीं है। उन्हें अक्सर मीडिया पर ‘फर्जी खबरों’ को लेकर निशाना साधते हुए देखा जा सकता है। यहां तक कि उन्होंने ‘फेक न्यूज’ अवॉर्ड तक बांटे हैं लेकिन क्या आपको पता है कि राष्ट्रपति बनने के बाद से खुद ट्रंप ने कितने झूठे दावे किए हैं?

1,925 झूठे दावे?

कनाडा के एक जाने-माने अखबार ने डोनाल्ड ट्रंप को लेकर एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। ‘द स्टार’ नाम के इस अखबार ने ट्रंप के राष्ट्रपति बनने से लेकर 1 जुलाई 2018 तक उनके द्वारा बोले गए हर शब्द का ब्यौरा दिया है। इस अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी राषट्रपति ने अपने अभी तक के कार्यकाल में कुल मिलाकर 1,925 बार झूठे दावे किए हैं। अखबार के मुताबिक, बीते 18 महीनों में डॉनल्ड ट्रंप ने कुल 13 लाख 40 हजार 330 शब्द बोले हैं और इनमें से 5.1 प्रतिशत हिस्सा झूठ था। 

ट्रंप ने भाषणों में बोला सबसे ज्यादा झूठ
2017 का औसत देखें तो ट्रंप ने हर रोज लगभग 2.1 झूठे दावे किए, जबकि 2018 में यही औसत बढ़कर 5.1 हो गया है। इसको यूं समझ सकते हैं कि ट्रंप द्वारा बोले गए 14 शब्दों में से एक शब्द झूठा होता है। अखबार के मुताबिक, ट्रंप ने सबसे ज्यादा झूठ अपने भाषणों में बोला है। उन्होंने भाषणों में 648 बार, इंटरव्यू में 380 बार, बयानों में 369 बार, ट्विटर पर 330 बार और प्रेस कॉन्फ्रेंस में 192 बार झूठे दावे किए हैं। अखबार के मुताबिक, इसके अलावा 6 अन्य बार भी झूठे दावे किए हैं।

ट्रंप ने कनाडाई प्रधानमंत्री को बताया था बेईमान
आपको बता दें कि इससे पहले ट्रंप ने कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को बेइमान बताया था। G7 की बहुचर्चित बैठक के बाद ट्रंप ने ट्वीट किया था कि जस्टिन ट्रूडो ने जी-7 सम्मेलन के दौरान बहुत की हल्का व्यवहार किया और कहा कि अमेरिका ने जो टैरिफ लगाए हैं वे अपमानजनक हैं। ट्रंप ने आगे उन्हें बेईमान और कमजोर लिखते हुए कहा कि हमारे टैरिफ डेयरी पर उनके  270% के बदले हैं। इतना ही नहीं ट्रंप ने जस्टिन ट्रूडो पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में गलत बयान देने का भी आरोप लगाया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019