1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने PM मोदी को दी जीत की बधाई, प्रधानमंत्री ने कहा- धन्यवाद

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने PM मोदी को दी जीत की बधाई, प्रधानमंत्री ने कहा- धन्यवाद

अमेरिका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोबारा निर्वाचित होने पर बधाई देते हुए कहा है कि भारत में हाल में संपन्न हुए आम चुनाव दुनिया भर के लोगों के लिए प्रेरणा हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 24, 2019 8:48 IST
Donald Trump congratulates PM Narendra Modi on 'big' election win | AP File- India TV
Donald Trump congratulates PM Narendra Modi on 'big' election win | AP File

वॉशिंगटन: अमेरिका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोबारा निर्वाचित होने पर बधाई देते हुए कहा है कि भारत में हाल में संपन्न हुए आम चुनाव दुनिया भर के लोगों के लिए प्रेरणा हैं। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी। मोदी ने भी एक ट्वीट के जरिए ट्रंप को धन्यवाद कहते हुए इसे देशवासियों की उम्मीदों की अगुवाई करने वाली जीत बताया। आपको बता दें कि ट्रंप और मोदी के बीच रिश्ते आमतौर पर अच्छे ही रहे हैं और अमेरिकी राष्ट्रपति ने कई मौकों पर पीएम मोदी की तारीफ भी की है।

ट्रंप ने ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी बीजेपी को चुनाव में बड़ी जीत के लिए बधाई। प्रधानमंत्री मोदी की वापसी से भारत और अमेरिकी साझेदारी के लिए बहुत कुछ अच्छा होने वाला है। मैं हमारे महत्वपूर्ण काम जारी रखने का इच्छुक हूं।' इसके जवाब में प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर ट्रंप को धन्यवाद कहा और लिखा कि यह जीत 1.3 अरब लोगों के देश की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करती है। उन्होंने लिखा कि मैं भी आपके साथ निकटता से द्विपक्षीय संबंधों के लिए काम करने के लिए उत्सुक हूं, जो वैश्विक शांति और समृद्धि के लिए भी अच्छा है।


अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने ट्वीट किया, ‘अमेरिका के सहयोगी एवं मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत के संसदीय चुनाव में पार्टी की जीत पर बधाई। यह लोकतंत्र में भारत के लोगों की प्रतिबद्धता का जबरदस्त प्रदर्शन है। हम सुरक्षित एवं और समृद्ध क्षेत्र के लिए भारत के साथ काम करने को लेकर उत्सुक हैं।’ अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने भी प्रधानमंत्री को ट्विटर पर बधाई दी, ‘भारत के चुनाव में नरेंद्र मोदी एवं NDA को जीत के लिए और ऐतिहासिक संख्या में मतदान के लिए भारतीय लोगों को बधाई। भारत का चुनाव विश्वभर के लोगों के लिए प्रेरणा।’

इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्तागस ने कहा, ‘हम बड़ी संख्या में मतदान की प्रशंसा करते हैं। करीब 66 प्रतिशत लोगों या करीब 60 करोड़ लोगों ने मतदान किया। हम भारत सरकार को इस बेहतरीन आयोजन के क्रियान्वयन की बधाई देते हैं।’ आपको बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी ने शानदार जीत दर्ज की है और अपने दम पर 542 में से 300 से ज्यादा सीटें लाई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment