1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. 27-28 फरवरी को वियतनाम में होगी डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग-उन की मुलाकात

27-28 फरवरी को वियतनाम में होगी डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग-उन की मुलाकात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच अगली शिखर वार्ता के स्थान और समय का खुलासा हो गया है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:06 Feb 2019, 10:30 AM IST]
Donald Trump confirms second summit with Kim Jong-un will be in Vietnam | AP File- India TV
Donald Trump confirms second summit with Kim Jong-un will be in Vietnam | AP File

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच अगली शिखर वार्ता के स्थान और समय का खुलासा हो गया है। ट्रंप ने वार्षिक ‘स्टेट ऑफ यूनियन’ संबोधन में बुधवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वह उत्तर कोरियाई नेता के साथ फरवरी अंत में वियतनाम में दूसरी शिखर वार्ता करेंगे। उन्होंने बताया कि यह शिखर वार्ता 27-28 फरवरी को होगी। किम और ट्रंप ने पिछले साल सिंगापुर में मुलाकात की थी। दोनों देशों के नेताओं के बीच यह पहली शिखर वार्ता थी। 

वार्षिक ‘स्टेट ऑफ यूनियन’ संबोधन में ट्रंप ने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में शांति स्थापित करने के लिए उनके प्रशासन के प्रयासों में प्रगति हुई है। ट्रंप का यह दूसरा ‘स्टेट ऑफ यूनियन’ संबोधन है। राष्ट्रपति ने कहा कि हालांकि अभी काफी काम किया जाना है लेकिन उनके उत्तर कोरियाई नेता के साथ रिश्ते ‘अच्छे’ हैं। ट्रंप ने हालांकि प्योंगयांग के साथ बढ़े तनाव के खतरों के बारे में भी आगाह किया। ट्रंप ने कहा, ‘अगर मैं अमेरिका का राष्ट्रपति नहीं चुना गया होता, तो मेरे ख्याल से अभी हम उत्तर कोरिया के साथ एक बड़े युद्ध की स्थिति में होते।’

उत्तर कोरिया के साथ बातचीत में अहम अमेरिकी मध्यस्थ स्टीफन बीगन और प्योंगयांग के उनके समकक्ष के बीच बुधवार को मुलाकात होने की संभावना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि किम होक-चोल के साथ उनकी वार्ता से कुछ ठोस निकलकर आ पाएगा। आपको बता दें कि पिछले साल सिंगापुर में मुलाकात से पहले ट्रंप और किम के बीच काफी तीखी बातों का आदान-प्रदान हुआ था। इस दौरान दोनों ही देशों ने एक-दूसरे पर हमला करने तक की धमकी दे दी थी।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019