1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. जानें, किसके साथ हुई मीटिंग को ट्रंप ने बताया 'समय की बर्बादी', बैठक भी बीच में छोड़ी

जानें, किसके साथ हुई मीटिंग को ट्रंप ने बताया 'समय की बर्बादी', बैठक भी बीच में छोड़ी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उनकी विवादित अमेरिकी-मेक्सिको सीमा दीवार योजना के लिए पैसे न मिलने पर बैठक बीच में ही छोड़कर निकल गए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 10, 2019 9:43 IST
Donald Trump calls meeting with Chuck Schumer and Nancy Pelosi a 'total waste of time' | AP Photo- India TV
Donald Trump calls meeting with Chuck Schumer and Nancy Pelosi a 'total waste of time' | AP Photo

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उनकी विवादित अमेरिकी-मेक्सिको सीमा दीवार योजना के लिए पैसे न मिलने पर डेमोक्रेट्स नेताओं के साथ बातचीत नहीं की और बैठक से उठकर चले गए। देश में आंशिक सरकारी कामबंदी बीते तीन सप्ताह से जारी है। उन्होंने 5.7 अरब डॉलर की राशि आवंटित करने से इनकार किए जाने के बाद शीर्ष डेमोक्रेटिक नेताओं नैंसी पेलोसी एवं चक शुमर के साथ बैठक बीच में ही छोड़ दी। इससे पहले ट्रंप ने विपक्षी पार्टी के धन आवंटन के लिए राजी नहीं होने की स्थिति में राष्ट्रीय आपातकाल लागू करने की धमकी दी थी ताकि वह अवैध आव्रजकों को देश में आने से रोकने के लिए दीवार या अवरोधक बनाने की अपनी योजना को क्रियान्वित कर सकें।

ट्रंप ने प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी और सीनेट में अल्पमत के नेता चक शुमर से पूछा कि यदि आंशिक रूप से बंद पड़े सरकारी कामकाज को फिर से शुरू कर दिया जाए तो क्या वे आगामी 30 दिनों में सीमा दीवार के लिए राशि आवंटित किए जाने के कदम का समर्थन करेंगे। पेलोसी ने जब ‘नहीं’ में इसका जवाब दिया तो ट्रंप नाराज हो गए। नाराज ट्रंप ने बुधवार रात ट्वीट कर कहा, 'सदन में अल्पमत नेता चक शुमर और प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी के साथ बैठक छोड़ दी, जो पूरी तरह से समय की बर्बादी थी। मैंने उनसे पूछा कि क्या आप सीमा सुरक्षा को मंजूरी देंगे, जिसमें सीमा पर दीवार या स्टील का बैरियर शामिल है? इस पर नैंसी ने कहा नहीं। मैं कहा, मैं चलता हूं। और कुछ नहीं किया जा सकता था।'

ट्रंप के बैठक के बीच से ही चले जाने से अमेरिका में राजनीतिक अस्थिरता का नया दौर शुरू हो गया है। ट्रंप के बर्हिगमन के बाद नैंसी और शुमर ने कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता किसी भी हाल में सीमा दीवार के लिए धन आवंटित करने के इच्छुक नहीं हैं। उन्होंने संकेत दिया कि पार्टी इस मामले में अपना रुख नहीं बदलेगी। पेलोसी ने व्हाइट हाउस के सिचुएशन रूम में बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि बैठक कक्ष में माहौल अच्छा नहीं था। शुमर ने कहा कि ट्रंप की बात नहीं मानी गई और वह बैठक से चले गए।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban