1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. ISIS में शामिल होने गई थी महिला, अब नहीं मिल रही अपने देश वापस आने की अनुमति

ISIS में शामिल होने गई थी महिला, अब नहीं मिल रही अपने देश वापस आने की अनुमति

मुथाना और उसका बेटा इस समय आईएस छोड़कर भागे दो अन्य लोगों के साथ सीरिया में एक शरणार्थी शिविर में रह रहे हैं।

Bhasha Bhasha
Updated on: February 21, 2019 10:43 IST
अमेरिका ने आईएस में शामिल हुई महिला को वापस लौटने की अनुमति देने से किया इनकार- India TV
अमेरिका ने आईएस में शामिल हुई महिला को वापस लौटने की अनुमति देने से किया इनकार

वाशिंगटन: अमेरिका ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आईएस) में शामिल होने वाली अलबामा की एक महिला को उसके बेटे के साथ वापस लौटने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। अमेरिका का कहना है कि अब वह अमेरिकी नागरिक नहीं है। महिला के वकील इस फैसले को चुनौती दे रहे हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने एक संक्षिप्त बयान में इस बात का कोई विवरण नहीं दिया कि प्रशासन ने यह फैसला किस प्रकार लिया।

Related Stories

उन्होंने कहा, "श्रीमती होदा मुथाना अमेरिकी नागरिक नहीं है और उन्हें अमेरिका में दाखिल नहीं होने दिया जाएगा। उनके पास कोई कानूनी आधार, वैध पासपोर्ट और अमेरिका की यात्रा करने के लिये वीजा नहीं है।"

हालांकि महिला के वकील हसन शिबले ने दलील दी कि मुथाना अमेरिका में पैदा हुई थीं और 2014 में इस्लामिक स्टेट में शामिल होने से पहले उनके पास वैध पासपोर्ट था। वकील ने कहा कि हुदा ने आतंकवादी संगठन छोड़ दिया है और वह 18 महीने के अपने बेटे की देखभाल के लिये कानूनी दिक्कतों की परवाह किये बिना घर वापस लौटना चाहती हैं।

मुथाना और उसका बेटा इस समय आईएस छोड़कर भागे दो अन्य लोगों के साथ सीरिया में एक शरणार्थी शिविर में रह रहे हैं। इससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को ट्वीट किया था कि वह उन्हें प्रवेश नहीं देने के फैसले का समर्थन करते हैं। उन्होंने ट्वीट किया कि "मैंने विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ को निर्देश दिया है, और वह पूरी तरह से सहमत हैं कि हुदा को दोबारा देश में प्रवेश नहीं दिया जाए।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment