1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. पुलवामा हमले पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का बयान, कहा-भारत बड़े एक्शन की तैयारी में है

पुलवामा हमले पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का बयान, कहा-भारत बड़े एक्शन की तैयारी में है

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उनका देश भारत और पाकिस्तान दोनों से बात कर रहा है जिससे कि इसे बंद किया जा सके।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 23, 2019 12:01 IST
पुलवामा हमले पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का बयान, कहा-भारत बड़े एक्शन की तैयारी में है- India TV
पुलवामा हमले पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का बयान, कहा-भारत बड़े एक्शन की तैयारी में है

नई दिल्ली: पुलवामा हमले को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा बयान दिया है। ट्रंप ने कहा है कि पुलवामा हमले के बाद भारत बड़ा एक्शन लेने की तैयारी में है और हम उनके गुस्से को समझ सकते हैं क्योंकि उन्होंने करीब 50 लोगों को खोया है। पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच हालात बहुत ज्यादा खराब है।

Related Stories

ट्रंप के बयान का अंदाज़ा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि ट्रंप ने इसे Very, very bad situation between India and Pakistan कहा है। ट्रंप ने ये भी कहा कि ये स्थिति बहुत खतरनाक हो गई है और हम चाहते हैं कि ये खत्म हो। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उनका देश भारत और पाकिस्तान दोनों से बात कर रहा है जिससे कि इसे बंद किया जा सके।

इससे पहले ट्रंम ने पुलवामा में हुए हमले को डरावनी स्थिति करार दिया था। वहीं अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उपप्रवक्ता रॉबर्ट पालाडिनो ने भारत के प्रति पूरा समर्थन जताते हुए पाकिस्तान से कहा था कि आतंकी हमले के लिए जो भी जिम्मेदार है उसे सजा दी जाए। आत्मघाती हमले के बाद भारत और पाकिस्तान में बढ़ते तनाव के बीच ट्रंप ने व्हाइट हाउस के अपने दफ्तर में मीडिया से कहा कि दक्षिण एशिया के दोनों पड़ोसी अगर साथ आएं तो बहुत अच्छा होगा।

आतंकी हमले के बाद ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने आत्मरक्षा के भारत के अधिकार का समर्थन किया था। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो, बोल्टन और वाइट हाउस की प्रेस सेक्रटरी सारा सांडर्स ने अलग-अलग बयानों में पाकिस्तान से जैश-ए-मोहम्मद और इसके सरगनाओं के खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा था। इसके साथ ही आतंकियों को सुरक्षित पनाहगाह नहीं देने की भी बात कही थी।

गौरतलब है कि बारामूला से लगभग 100 किलोमीटर दूर स्थित पुलवामा में 14 फरवरी को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) टीम पर हुए हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। जवानों पर ऐसा हमला किया गया था कि उन्हें बचने का मौका तक नहीं मिला। 200 किलो विस्फोटक के फटने के बाद कोई 10 किलोमीटर तक का इलाका गूंज उठा था। 

गुरुवार 14 फरवरी दोपहर बाद 3:30 बजे का वक्त हो रहा था और श्रीनगर हाईवे पर सुरक्षाबलों की 78 गाड़ियों का काफिला गुजर रहा था। काफिले में ढाई हजार से ज्यादा जवान सवार थे लेकिन जैसे ही पुलवामा में अवंतीपोरा के गोरीपोरा इलाके में काफिला पहुंचा आतंकियों ने विस्फोटक से भरी गाड़ी से काफिले की एक गाड़ी हमला कर दिया। पीएम ने कहा है बलिदान बेकार नहीं जाएगा,  भारत की संप्रभुता को आंख दिखाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment