1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. सद्दाम हुसैन की सेना के खिलाफ लड़ चुके सैनिक को डोनाल्ड ट्रंप ने चुना रक्षा मंत्री

डोनाल्ड ट्रंप ने मार्क एस्पर को चुना अमेरिका का नया कार्यकारी रक्षा मंत्री

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहले इराक युद्ध में हिस्सा लेने वाले पूर्व सैनिक मार्क एस्पर को अपना नया रक्षा मंत्री चुना है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 19, 2019 10:33 IST
Mark Esper is the new acting Defence Secretary of US | AP File- India TV
Mark Esper is the new acting Defence Secretary of US | AP File

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहले इराक युद्ध में हिस्सा लेने वाले पूर्व सैनिक मार्क एस्पर को अपना नया रक्षा मंत्री चुना है। एस्पर कैपिटोल हिल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और रक्षा उद्योग के लॉबिस्ट के तौर पर भी काम कर चुके हैं। ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि मौजूदा रक्षा मंत्री मार्क एस्पर फिलहाल रक्षा विभाग के अस्थाई प्रमुख होंगे। उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं मार्क को जानता हूं और मुझे कोई संदेह नहीं है कि वह बहुत अच्छा करेंगे।’ साथ ही ट्रंप ने कहा कि कार्यकारी रक्षा मंत्री पैट्रिक शानहान ने बेहतरीन काम किया।

ट्रंप ने बाद में कहा कि उनके द्वारा एस्टर को स्थाई तौर पर रक्षा मंत्री भी नामित किया जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘मार्क एस्पर के लिए यह सबकुछ बहुत जल्दी हो सकता है। वह अनुभवी हैं। हम जिन चीजों के बारे में लंबे समय से बातें कर रहे हैं, वह उन्हीं के बीच रहे हैं।’ आपको बता दें कि एस्टर की नियुक्ति ऐसे वक्त में हुई है जब मध्य पूर्व में ईरान के साथ अमेरिका के रिश्ते अच्छे नहीं चल रहे। हाल ही में दोनों देशों के बीच तनाव इस हद तक बढ़ गया है कि युद्ध ज्यादा दूर नहीं लग रहा। ऐसे में दोनों देशों के बीच रिश्ते जहां तक हो सके सामान्य रख पाना एस्टर के लिए बड़ी चुनौती होगी।

गौरतलब है कि रक्षा मंत्री के तौर पर नामित पैट्रिक शानहान से निजी कारणों का हवाला देते हुए सीनेट नियुक्ति की पुष्टि के लिए सीनेट में सुनवाई से पहले ही अपना नाम वापस ले लिया। उन्होंने कहा था कि इससे कुछ पुराने घाव ताजा हो जाएंगे जिनसे उनके बच्चों को बहुत तकलीफ होगी। उन्होंने इन घावों को भरने में वर्षों का वक्त दिया है। ट्रंप ने ट्वीट में शानहन की तारीफ करते हुए कहा, 'कार्यकारी रक्षा मंत्री पैट्रिक शानहन ने बेहतरीन काम किया है। उन्होंने अपनी नियुक्ति प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाने की इच्छा व्यक्त की है, और वह अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताना चाहते हैं।'

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment