1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका के एच-4 वीजा समाप्त करने के कदम से हजारों भारतीय प्रभावित होंगे

अमेरिका के एच-4 वीजा समाप्त करने के कदम से हजारों भारतीय प्रभावित होंगे

अमेरिका सरकार के एच-4 कार्य वीजा को समाप्त करने के कदम से हजारों भारतीय प्रभावित होंगे। डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने बराक ओबामा के कार्यकाल में शुरू किए गए इस वीजा को समाप्त करने की योजना बनाई है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:18 Oct 2018, 4:21 PM IST]
Donald Trump administration to propose major changes in H-1B visas- India TV
Donald Trump administration to propose major changes in H-1B visas

वाशिंगटन: अमेरिका सरकार के एच-4 कार्य वीजा को समाप्त करने के कदम से हजारों भारतीय प्रभावित होंगे। डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने बराक ओबामा के कार्यकाल में शुरू किए गए इस वीजा को समाप्त करने की योजना बनाई है। यह वीजा मुख्य रुप से अस्थायी काम के लिए आने वाले पेशेवरों मुख्य रूप से एच-1बी वीजाधारक के पति/पत्नी को दिया जाता है। अमेरिका के गृह विभाग का कहना है कि इस वीजा को समाप्त करने से कुछ अमेरिकी कर्मचारियों को फायदा होगा।

ट्रंप प्रशासन ऐसे नियम को समाप्त करने की तैयारी कर रहा है जिसमें हजारों आव्रजक पेशवरों के जीवन साथी अमेरिका में कार्य करने के पात्र हो जाते हैं। इस कदम से हजारों भारतीयों के प्रभावित होने का अंदेशा है। ओबामा प्रशासन ने 2015 में इस तरह का कार्य वीजा जारी करने का विशेष आदेश जारी किया था। 

इस नियम को समाप्त करने से 70,000 से अधिक एच-4 वीजा धारक प्रभावित होंगे जिनके पास अमेरिका में काम करने की अनुमति है। अमेरिकी गृह विभाग ने बुधवार को कहा कि इस वीजा को समाप्त करने से कुछ अमेरिकी कर्मचारियों को फायदा होगा। 

यह भी देखें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: अमेरिका के एच-4 वीजा समाप्त करने के कदम से हजारों भारतीय प्रभावित होंगे
Write a comment