1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिकी सदन में 8 घंटे और 7 मिनट का सबसे लंबा भाषण देकर इतिहास रचा पेलोसी ने

अमेरिकी सदन में 8 घंटे और 7 मिनट का सबसे लंबा भाषण देकर इतिहास रचा पेलोसी ने

अमेरिका सदन में वरिष्ठ डेमोक्रेट सांसद नैंसी पेलोसी ने कम से कम 108 साल पुराने इतिहास को तोड़ते हुये गैर-दस्तावेजी युवा प्रवासियों को स्वदेश भेजने के बचाव में आठ घंटे से भी ज्यादा लंबा भाषण दिया।

Bhasha Bhasha
Published on: February 08, 2018 11:03 IST
pelosi- India TV
pelosi

वाशिंगटन: अमेरिका सदन में वरिष्ठ डेमोक्रेट सांसद नैंसी पेलोसी ने कम से कम 108 साल पुराने इतिहास को तोड़ते हुये गैर-दस्तावेजी युवा प्रवासियों को स्वदेश भेजने के बचाव में आठ घंटे से भी ज्यादा लंबा भाषण दिया। अगले महीने 78 साल की होने जा रही कैलिफोर्निया की जानी मानी डेमोक्रेटक सांसद सुबह 10.04 मिनट पर सदन पहुंची और भाषण देना शुरू किया। सांसद ने बोलना शुरू किया और इसक बाद वह लगातार बोलती रहीं। 

एक सहयोगी के अनुसार उन्होंने आठ घंटे और सात मिनट तक भाषण दिया और उनका संबोधन शाम छह बज कर 11 मिनट पर समाप्त हुआ। उनके एक सहयोगी के मुताबिक, भाषण के दौरान वह चार इंच की सैंडल पहनी हुयी थी और खड़ी होकर भाषण दे रही थी। इस दौरान उन्होंने सिर्फ पानी पीया। यह अल्पसंख्यक नेता और सदन की पूर्व अध्यक्ष के दृढ़ निश्चय का एक उल्लेखनीय प्रदर्शन है। 

एक क्लर्क से मिले संदेश को जोर से पढ़ते हुये पेलोसी ने कहा, ‘‘मुझे सदन हाउस के एक इतिहासकार से अभी एक संदेश मिला है जिसमें पुष्टि की गयी है कि मैंने कम से कम 1909 के बाद से सदन में सबसे लंबा भाषण का रिकार्ड बनाया है।’’ ‘‘उन्होंने कहा, ‘‘मुझे इस बात से काफी आश्चर्य हो रहा है।’’ 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment