1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. ट्रम्प के प्रशंसकों की डेटिंग ऐप से पहले ही दिन डेटा लीक, तस्‍वीरों से लेकर संदेश तक हुए आम

ट्रम्प के प्रशंसकों की डेटिंग ऐप से पहले ही दिन डेटा लीक, तस्‍वीरों से लेकर संदेश तक हुए आम

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशंसकों के लिए बनाए गए नए डेटिंग ऐप ‘डोनाल्ड डेटर्स’ पर अपनी शुरुआत के ही दिन इसे इस्तेमाल करने वालों (यूजरों) का डेटाबेस लीक करने का आरोप लगा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 16, 2018 12:24 IST
Donald Trump- India TV
Donald Trump

वॉशिंगटन। हमेशा चर्चा में रहने वाले अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ एक और शर्मिंदगी भरा वाकया जुड़ गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशंसकों के लिए बनाए गए नए डेटिंग ऐप ‘डोनाल्ड डेटर्स’ पर अपनी शुरुआत के ही दिन इसे इस्तेमाल करने वालों (यूजरों) का डेटाबेस लीक करने का आरोप लगा है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

‘मेक अमेरिका ग्रेट अगेन’ (अमेरिका को फिर से महान बनाओ) के नारे के साथ शुरू किए गए इस ऐप में अमेरिका के ऐसे लोगों को आकर्षित करने पर जोर दिया गया है जो प्रेमी, दोस्त वगैरह की तलाश में हैं। यह ऐप ट्रम्प के समर्थकों को भी आपस में जोड़ने की कोशिश करता है। तकनीक से जुड़ी खबरें देने वाली वेबसाइट ‘टेक क्रंच’ ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि ऐप की शुरुआत के पहले ही दिन इससे 1,600 से ज्यादा लोग जुड़ गए।

वेबसाइट ने कहा कि उसे इस आंकड़े का पता इसलिए चला क्योंकि एक फ्रांसीसी सुरक्षा शोधकर्ता को ऐप में कुछ ‘‘गड़बड़ी’’ नजर आई। उसने देखा कि ऐप इस्तेमाल करने वालों का पूरा डेटाबेस डाउनलोड करना मुमकिन है। बाद में इसी शोधकर्ता ने वेबसाइट के साथ डेटाबेस साझा किया जिसमें ऐप इस्तेमाल करने वालों के नाम, प्रोफाइल तस्वीरें, उपकरण के प्रकार, उनके निजी संदेश आदि शामिल थे। ‘टेक क्रंच’ ने कहा कि उसकी ओर से ऐप निर्माता से संपर्क किए जाने के बाद डेटा ऑफलाइन कर दिया गया। ‘डोनाल्ड डेटर्स’ वेबसाइट ने कहा कि ‘‘आपकी सभी निजी सूचना निजी रखी जाती है।’’

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13