1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकार से भिड़े ट्रंप, व्हाइट हाउस ने किया सीएनएन के संवाददाता का प्रेस पास सस्पेंड

प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकार से भिड़े ट्रंप, व्हाइट हाउस ने किया सीएनएन के संवाददाता का प्रेस पास सस्पेंड

अकोस्टा और ट्रंप के बीच कहासुनी उस वक्त हुई जब सीएनएन संवाददाता ने राष्ट्रपति से लातिन अमेरिका की दक्षिणी सीमा की तरफ बढ़ रहे प्रवासियों के कारवां के बारे में एक सवाल पूछा। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 08, 2018 10:46 IST
प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकार से भिड़े ट्रंप, व्हाइट हाउस ने किया सीएनएन के संवाददाता का प्रेस पास सस- India TV
Image Source : AP प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकार से भिड़े ट्रंप, व्हाइट हाउस ने किया सीएनएन के संवाददाता का प्रेस पास सस्पेंड

न्यूयॉर्क: अमेरिकी सीनेट के लिए हुए चुनाव के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पत्रकारों से उलझ गए। वाइट हाउस में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पत्रकारों के बहस करने से गुस्साए ट्रंप ने एक रिपोर्टर को 'असभ्य और क्रूर' करार दिया, जबकि एक पत्रकार पर नस्लीय सवाल करने का आरोप लगाया। करीब डेढ़ घंटे की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बीच वह कई बार रिपोर्टरों के सवालों का जवाब देने की बजाय माइक्रोफोन छोड़ कर चले गए।

इसके बाद व्हाइट हाउस ने सीएनएन के व्हाइट हाउस संवाददाता जिम अकोस्टा का प्रेस पास निलंबित (अस्थायी तौर पर अमान्य) कर दिया। बुधवार को हुए संवाददाता सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अकोस्टा के बीच तीखी नोंकझोंक होने के एक दिन बाद यह कार्रवाई की गई। 

अकोस्टा और ट्रंप के बीच कहासुनी उस वक्त हुई जब सीएनएन संवाददाता ने राष्ट्रपति से लातिन अमेरिका की दक्षिणी सीमा की तरफ बढ़ रहे प्रवासियों के कारवां के बारे में एक सवाल पूछा। जब अकोस्टा ने इस प्रश्न का उत्तर मिलने के बाद फिर से एक सवाल किया तो ट्रंप ने कहा, ‘‘इतना काफी है।’’ 

ट्रंप की इस टिप्पणी के बाद व्हाइट हाउस की एक कर्मी ने अकोस्टा के हाथ से माइक लेने की नाकाम कोशिश की। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने एक बयान जारी कर अकोस्टा पर आरोप लगाया कि उन्होंने ‘‘व्हाइट हाउस इंटर्न के तौर पर अपना काम करने की कोशिश कर रही एक युवती पर अपना हाथ रखा।’’ सारा ने अपने बयान में इसे ‘‘पूरी तरह अस्वीकार्य’’ करार दिया।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिकी मीडिया के बीच रिश्तों में तल्खी पहले भी रही है, लेकिन यह कड़वाहट बुधवार को उस वक्त और बढ़ गई जब उन्होंने कुछ संवाददाताओं को ‘‘अशिष्ट’’ करार दिया और पीबीएस की एक संवाददाता पर नस्लभेदी सवाल करने का आरोप लगाया। इस संवाददाता ने ट्रंप से श्वेत राष्ट्रवादियों के बारे में सवाल किया था।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban