1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. इस देश में 758 करोड़ में नीलाम हुए भारत के शाही गहने, शाहजहां के खंजर की कीमत करोड़ों में

अमेरिका में 758 करोड़ में नीलाम हुए भारत के शाही गहने, शाहजहां के खंजर की कीमत करोड़ों में

निजामों के तलवार की बिक्री 1,935,000 डॉलर (13.4 करोड़ रुपये) में हुई जिससे यह सबसे अधिक रकम में बेची गई भारतीय तलवार बनी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 21, 2019 7:43 IST
gold-mounted dagger and scabbard, of the Nizam of Hyderabad- India TV
हैदराबाद के निजाम का खंजर | AP

न्यूयॉर्क: अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में आयोजित एक नीलामी में भारत के शाही गहनों की नीलामी हुई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑक्शन हाऊस क्रिस्टी में लगभग 10.9 करोड़ डॉलर (लगभग 758 करोड़ रुपये) में शाही भारतीय गहनों की नीलामी हुई जिनमें मुगल बादशाह शाहजहां का खंजर जिसके दस्ते में जेड स्टोन लगा हुआ है, हैदराबाद के निजामों की एक आनुष्ठानिक तलवार और आभूषणों से जड़ित एक मध्यकालीन हुक्का भी शामिल है। यह नीलामी बुधवार को हुई जिसमें 'महाराजाओं और मुगलों की भव्यता' से जुड़ीं कुल 400 चीजें नीलाम की गईं।

क्रिस्टी ने एक बयान में कहा, ‘यहां भारतीय कला और मुगल वस्तुओं के किसी भी नीलामी के लिए सर्वाधिक बोली और एक गहनों के एक नीजि संग्रह के लिए दूसरी सबसे बड़ी बोली लगी।’ इस नीलामी में जो वस्तुएं शामिल थीं वे कतर के शाही परिवार के अल थानी संग्रह से थीं। कतर के शाही परिवार के पास ये वस्तुएं विभिन्न कालखंडों में पहुंची थी। इस नीलामी का खास अकर्षण रही शाहजहां के कृपाण (खंजर) की बिक्री 3,375,000 डॉलर (23.4 करोड़ रुपये) में हुई। इसके अलावा भी शाहजहां से जुड़ी तमाम चीजें रिकॉर्ड कीमतों पर नीलाम हुईं।

THE SHAH JAHAN DAGGER

शाहजहां का 23.4 करोड़ रुपये में बिका खंजर | Photo: Christie's auctions

इसके अलावा निजामों के तलवार की बिक्री 1,935,000 डॉलर (13.4 करोड़ रुपये) में हुई जिससे यह सबसे अधिक रकम में बेची गई भारतीय तलवार बनी। इसके अलावा बहुमूल्य पत्थरों से जड़ित हुक्का को 759,000 डॉलर (5.27 करोड़ रुपये) में बेचा गया। इस बिक्री में किसी समय में हैदराबाद के निजामों द्वारा खरीदी गई एक हीरे का हार भी शामिल था। 33 हीरे जड़ित इस हार की बिक्री 2,415,000 डॉलर (लगभग 17 करोड़ करोड़ रुपये) में हुई।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment