1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. राज जानने के लिए गुप्तचरों का इस्तेमाल कर रही है चीनी सेना

राज जानने के लिए गुप्तचरों का इस्तेमाल कर रही है चीनी सेना

चीन अपनी सेना को वैश्विक शक्ति बनाने के लिए लगातार सशस्त्र बल के आधुनकीकरण में जुटा है और सैन्य उद्देश्यों के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी चुराने के लिए गुप्तचरों का इस्तेमाल कर रहा है। यह बात पेंटागन की एक रिपोर्ट में कही गई है।

IANS IANS
Published on: May 03, 2019 23:46 IST
China Army- India TV
China Army

वाशिंगटन: चीन अपनी सेना को वैश्विक शक्ति बनाने के लिए लगातार सशस्त्र बल के आधुनकीकरण में जुटा है और सैन्य उद्देश्यों के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी चुराने के लिए गुप्तचरों का इस्तेमाल कर रहा है। यह बात पेंटागन की एक रिपोर्ट में कही गई है।

कांग्रेस से आदेश प्राप्त रक्षा विभाग की रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया कि चीन विदेशी सैन्य व दोहरे उपयोग वाली प्रौद्योगिकी हासिल करने के लिए कई विधियों का इस्तेमाल कर रहा है, जिनमें लक्षित विदेशी प्रत्यक्ष निवेश, साइबर चोरी और इन प्रौद्योगिकी में चीन के निजी लोगों का उपयोग शामिल है। इसके साथ ही, वह अपनी खुफिया सेवाओं, कंप्यूटर दखलंदाजी और अन्य गैरकानूनी तरीकों का इस्तेमाल कर रहा है।

सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने विमानन और पनडुब्बी रोधी युद्धक प्रौद्योगिकी समेत अमेरिका के संवेदनशील, दोहरे उपयोग या सैन्य उपकरणों को प्राप्त करने के लिए तकनीक का इस्तेमाल किया है। 

बीजिंग की ओर से अपने नागरिकों और विदेशों में रहने वाले चीनी मूल के लोगों का इस्तेमाल कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के मकसदों के लिए कर रहा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019