1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA ने ‘शीतयुद्ध’ का जिक्र करके चीन पर लगाया बड़ा आरोप

अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA ने ‘शीतयुद्ध’ का जिक्र करके चीन पर लगाया बड़ा आरोप

CIA के एशिया मामलों के एक शीर्ष विशेषज्ञ ने यह दावा किया है कि विश्व शक्ति के तौर पर अमेरिकी का स्थान लेने के लिए चीन सभी हथकंडे अपना रहा है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:21 Jul 2018, 1:52 PM IST]
China waging ‘cold war’ to replace U.S. as leading global power, says CIA | AP Representational- India TV
China waging ‘cold war’ to replace U.S. as leading global power, says CIA | AP Representational

ऐस्पन: विश्व की एक प्रमुख शक्ति के रूप में चीन के उभार ने अमेरिका को चौकन्ना कर दिया है। वहीं, बीते कुछ समय से दोनों देशों के बीच रिश्ते भी खट्टे-मीठे रहे हैं। इसी बीच अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA के एशिया मामलों के एक शीर्ष विशेषज्ञ ने यह दावा किया है कि विश्व शक्ति के तौर पर अमेरिकी का स्थान लेने के लिए चीन सभी हथकंडे अपना रहा है। CIA ने कहा कि चीन की सरकार अमेरिका से युद्ध किए बगैर उसे कई मोर्चों पर कमजोर करने की कोशिश कर रही है।

कॉलोराडो में ‘ऐस्पन सिक्योरिटी फोरम’ के दौरान शुक्रवार को CIA के ईस्ट एशिया मिशन सेंटर के सहायक निदेशक माइकल कॉलिन्स ने कहा कि चीन युद्ध नहीं करना चाहता लेकिन राष्ट्रपति शी चिनफिंग की सरकार विभिन्न मोर्चों पर अमेरिका को कमजोर करने के लिए काम कर रही है। चीन का यह तरीका रूस की बहुचर्चित गतिविधियों से भिन्न है। उन्होंने कहा, ‘मैं कहना चाहूंगा कि वह हमारे खिलाफ जो कर रहे हैं वह मूल रूप से शीत युद्ध है। जो अमेरिका और रूस के शीतयुद्ध की तरह नहीं है लेकिन पारिभाषिक तौर पर शीतयुद्ध है।’

गौरतलब है कि पिछले दिनों अमेरिका और चीन के बीच शुल्क मुद्दे को लेकर हुए विवाद के बाद दोनों राष्ट्रों के बीच तनाव बढ़ गया है। वहीं, दक्षिणी चीन सागर में दबदबे को लेकर भी दोनों मुल्कों में ठनी हुई है। हाल के दिनों में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर कई बार निशाना साधा है और बीजिंग ने भी ट्रंप की हर बात का करारा जवाब दिया है। ऐसे में CIA के इस आरोप पर चीन की क्या प्रतिक्रिया होती है, यह देखना दिलचस्प होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: China waging ‘cold war’ to replace U.S. as leading global power, says CIA
Write a comment