1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. चीन के रणनीतिक इरादे भारत-प्रशांत क्षेत्र में कर सकते हैं अस्थिरता पैदा: पेंटागन

चीन के रणनीतिक इरादे भारत-प्रशांत क्षेत्र में कर सकते हैं अस्थिरता पैदा: पेंटागन

ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि भारत - प्रशांत क्षेत्र में चीन के रणनीतिक इरादे अस्थिरता पैदा करने वाले हैं। इसके साथ अमेरिका ने क्षेत्र को मुक्त बनाए रखने के प्रति अपना संकल्प दोहराया।

Edited by: India TV News Desk [Published on:16 May 2018, 5:10 PM IST]
pentagon- India TV
pentagon

वाशिंगटन: ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि भारत - प्रशांत क्षेत्र में चीन के रणनीतिक इरादे अस्थिरता पैदा करने वाले हैं। इसके साथ अमेरिका ने क्षेत्र को मुक्त बनाए रखने के प्रति अपना संकल्प दोहराया। एशियाई और प्रशांत सुरक्षा मामलों के सहायक रक्षा मंत्री रैंडल श्राइवर ने कांग्रेस की सुनवाई के दौरान सांसदों से कहा कि अमेरिका चीन के साथ रचनात्मक , परिणामोन्मुखी संबंधों पर जोर देता रहेगा लेकिन वह उन नीतियों या गतिविधियों को स्वीकार नहीं करेगा जिनसे अंतरराष्ट्रीय नियम - आधारित आदेश के कमजोर पड़ने की आशंका पैदा होती है। (नेपाल में मालवाहक जहाज दुर्घटनाग्रस्त होने से 2 पायलट की मौत )

उन्होंने कल कहा कि अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को आकार देने में अन्य देशों की तरह चीन की भी आवाज होनी चाहिए। हालांकि , हाल के वर्षों में , चीनी सामरिक इरादों से हम चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में कुछ गतिविधियां ऐसी हैं जिन्हें हम अस्थिर ता फैलाने वाले और उलटा प्रभाव डालने वाले के तौर पर देखते हैं।

उन्होंने कहा , " हम उस आदेश के लिए खड़े होंगे और उसका बचाव करेंगे , और हम ऐसा करने के लिए दूसरों को भी प्रोत्साहित करेंगे। हालांकि जहां हमारे हित मिलते हैं , हम चीन के साथ सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं लेकिन जहां हमारे हित टकराते हैं , हम दृढ़ता से प्रतिस्पर्धा करेंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: China strategic intentions in Indo-Pacific destabilising
Write a comment