1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. ब्राजील: दक्षिणपंथी उम्मीदवार बोलसोनारो ने जीता राष्ट्रपति चुनाव, मिले 55 फीसदी वोट

ब्राजील: दक्षिणपंथी उम्मीदवार बोलसोनारो ने राष्ट्रपति चुनाव जीता, मिले 55 फीसदी वोट

ब्राजील के राष्ट्रपति चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में दक्षिणपंथी नेता जेयर बोलसोनारो ने जीत दर्ज की। उन्हें 55.42 वोट मिले।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 29, 2018 9:05 IST
Brazil- India TV
Brazil

ब्राजील के राष्ट्रपति चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में दक्षिणपंथी नेता जेयर बोलसोनारो ने जीत दर्ज की। उन्हें 55.42 वोट मिले। वह एक जनवरी को मिशेल टेमेर के स्थान पर राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। उनका कार्यकाल 2022 तक चलेगा।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, आधिकारिक नतीजों के मुताबिक, अब तक 97 फीसदी मतगणना के साथ बोलसोनारो ने जीत दर्ज की। उनके प्रतिद्वंद्वी फर्नाडो हद्दाद को 44.58 फीसदी वोट मिले।

बोलसोनारो ने इस जीत के बाद अपने पहले सार्वजनिक संबोधन में कहा, "हम सब साथ मिलकर ब्राजील की किस्मत बदलेंगे। हम जानते हैं कि हम किस दिशा में जा रहे हैं। अब हम यह भी जान गए हैं कि हमें कहां जाना है, ब्राजील के मेरे प्यार देशवासियों इस विश्वास के लिए आपका धन्यवाद।" बोलसोनारो को पहले चरण के चुनाव में 46 फीसदी वोट मिले थे जबकि हद्दाद को 29 फीसदी वोट मिले थे। 

चाकू से हुआ था हमला 

गौरतलब है कि छह सितंबर को पहले चरण के चुनाव प्रचार के दौरान बोलसोनारो पर एक चुनावी रैली के दौरान एक शख्स ने उन पर चाकू से हमला कर दिया था। इस हमले में उनके पेट में गहरे जख्म बन गए थे और उन्हें 23 दिनों तक अस्पताल में रहना पड़ा था। उनके दो ऑपरेशन भी हुए थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment