1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. घड़ी ने बचाई पानी में डूब रहे शख्स की जान, जानें कैसे हुआ यह कमाल

घड़ी ने बचाई पानी में डूब रहे शख्स की जान, जानें कैसे हुआ यह कमाल

झील में डूबकर अपनी जान गंवाने से बाल-बाल बचे इस शख्स ने कहा है कि यदि यह घड़ी न होती तो वह शायद ही जिंदा बच पाता।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 16, 2019 7:40 IST
Apple Watch saves man from drowning | Pixabay Representational- India TV
Apple Watch saves man from drowning | Pixabay Representational

सैन फ्रांसिस्को: कहते हैं कि डूबते को तिनके का सहारा होता है, लेकिन अमेरिका की एक झील में डूब रहे शख्स के लिए उसकी स्मार्ट वॉच न सिर्फ सहारा बनी, बल्कि उसकी जान भी बचा ली। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिकागो में ऐपल वॉच (हाथ में पहनने की स्मार्ट घड़ी) के कारण एक व्यक्ति डूबने से बच गया। झील में डूबकर अपनी जान गंवाने से बाल-बाल बचे इस शख्स ने कहा है कि यदि यह घड़ी न होती तो वह शायद ही जिंदा बच पाता।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रविवार को फिलिप एशो शिकागो के स्काईलाइन की तस्वीरें लेने के लिए 31 स्ट्रीट हार्बर से मैककॉर्मिक प्लेस तक एक जेट स्की की सवारी कर रहे थे। इसी बीच एक बड़ी लहर उनके जेट स्की से टकरा गई, जिससे वह पानी में गिर गए। इस घटना में एशो अपना मोबाइल फोन भी गंवा बैठे। एशो के आसपास मौजूद नाव में सवार लोगों को मदद के लिए लगाई गई उनकी आवाजें भी नहीं सुनाई दे रही थीं, जबकि लहरें इस कदर उठ रही थीं जो एशो को पानी में डूबाती जा रही थीं।

इसी बीच एशो ने अपनी स्मार्ट वॉच में मौजूद स्पेशल फीचर सोफिसटिकेटिड ऑपरेटिग सिस्टम (SOS) की मदद से आपातकालीन सेवा के लिए एक कॉल की। कॉल करने के तुरंत बाद उनके बचाव के लिए शिकागो पुलिस के हेलीकॉप्टर के साथ एक फायर बोट मौके पर पहुंच गईं और उन्हें पानी से सकुशल निकाल लिया। आपको बता दें कि जब कोई यूजर SOS कॉल करता है, तो उसकी ऐपल वॉच ऑटोमैटिकली लोकल इमर्जेंसी नंबर पर कॉल कर देती है। कुछ देशों और क्षेत्रों में यूजर अपनी जरूरत के मुताबिक इस सेवा को चुनते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment