1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. कश्‍मीर पर दिए बयान से पलटे अमेरिकी सांसद टॉम सुओजी, भारतीय समुदाय से मांगी माफी

कश्‍मीर पर दिए बयान से पलटे अमेरिकी सांसद टॉम सुओजी, भारतीय समुदाय से मांगी माफी

अमेरिकी कांग्रेस सांसद टॉम सुओजी ने पिछले हफ्ते जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत के खिलाफ एक बयान दिया था, जिस पर अमेरिका में रह रहा भारतीय समुदाय खफा हो गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 13, 2019 11:39 IST
tom suozzi- India TV
tom suozzi

अमेरिकी कांग्रेस के एक सांसद को कश्‍मीर पर दिए बयान को लेकर भारतीय समुदाय का इतना गुस्‍सा झेलना पड़ा है कि उन्‍हें इसके लिए माफी मांगनी पड़ी है। दर असल अमेरिकी कांग्रेस सांसद टॉम सुओजी ने पिछले हफ्ते जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत के खिलाफ एक बयान दिया था, जिस पर अमेरिका में रह रहा भारतीय समुदाय खफा हो गया। अंतत: विवाद के सामने हारकर सुओजी ने बयान पर माफी मांग ली है। 

कश्‍मीर मामले पर भारतीय समुदाय से सार्वजनिक माफी जारी करते हुए उन्होंने कहा, 'यह मेरी गलती थी कि पत्र लिखने से पहले मैंने अपने भारतीय अमेरिकी दोस्त और समर्थकों से बात नहीं की।' बता दें कि नौ अगस्त को माइक पॉम्पियो को भेजे गए विस्तृत पत्र में सुओजी ने ट्रंप प्रशासन से कश्मीर पर ध्यान देने की मांग की थी। उनका कहना था कि भारत सरकार के हाल के कदम से कश्मीर में जनता का चैन खत्म हो गया है और कई तरह के खतरे पैदा हो गए हैं। कश्मीर को लेकर अपनी चिंता जाहिर करते हुए उन्होंने कहा था कि भारत सरकार के इस फैसले से कश्मीरियों के कदम आतंकवाद की ओर बढ़ेंगे।

tom suozzi letter

tom suozzi letter 

सुओजी ने पत्र में कहा था कि मुझे डर है कि नरेंद्र मोदी सरकार का फैसला पहले से जारी तनाव को और बढ़ाने का काम करेगा। प्रधानमंत्री इमरान खान की हालिया अमेरिकी यात्रा दिखाती है कि दोनों देश अब आतंकवाद-निरोध और अफगानिस्तान के साथ पाकिस्तान की सीमा पर अन्य सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर एक साथ काम कर रहे हैं। भारत सरकार के हालिया कदम इस बात की मांग करते हैं कि हमें उस क्षेत्र पर ध्यान देने की जरुरत है।

बता दें कि सुओजी न्यूयॉर्क के जिस इलाके का प्रतिनिधित्व करते हैं वहां पर बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं। सुओजी जब चुनाव में खड़े हुए थे तो बड़े पैमाने पर भारतीयों ने उनका प्रचार किया था और उन्हें वोट भी दिए थे। मगर जम्मू-कश्मीर को लेकर उनके रुख से भारतीय समर्थक भड़क गए थे। जिसके कारण उन्हें माफी मांगनी पड़ी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment