1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. OMG: जबड़े की सर्जरी के बाद ब्रिटिश बन गई अमेरिकन महिला

करवाई जबड़े की सर्जरी और ब्रिटिश एक्सेंट में बोलने लगी अमेरिकन महिला

टेक्सॉस की रहने वाली एक महिला ने अपने जबड़े की सर्जरी करवाई थी। लेकिन हैरानी की बात यह है कि सर्जरी के बाद महिला के बोलने के तरीके में अजीब सा परिवर्तन आ गया।

India TV News Desk [Updated:26 Jun 2016, 12:52 PM IST]
america- India TV
america

टेक्सास: कहते हैं कि व्यक्ति सब कुछ बदल सकता है, लेकिन अपनी क्षेत्रीयता और मातृभाषा (जिसका इस्तेमाल वो संवाद स्थापित करने के लिए करता है) को नहीं बदल पाता। मगर कहते हैं न कि अजूबे और करिश्मे इसी धरती पर होते हैं और होते रहते हैं। ऐसी ही कुछ हुआ अमेरिका की रहने वाली एक महिला के साथ, जिसने स्वस्थ्य होने के लिए करवाया तो अपना इलाज था लेकिन इस सर्जरी ने उसके अंदर एक ऐसा परिवर्तन ला दिया जो अब हर किसी को हैरान कर रहा है।

 

दरअसल टेक्सॉस की रहने वाली एक महिला ने अपने जबड़े की सर्जरी करवाई थी। लेकिन हैरानी की बात यह है कि सर्जरी के बाद महिला के बोलने के तरीके में अजीब सा परिवर्तन आ गया। अमेरिकन होने के बावजूद वो ब्रिटिश एक्सेंट (लहजे) में बोलने लगी। यह घटना ह्यूस्टन मेथोडिस्ट शुगर लैंड अस्पताल की है जहां महिला के जबड़े की सर्जरी की गई थी।

वहीं इस बारे में डॉक्टरों का कहना है कि यह बहुत ही रेयर (विचित्र) मामला है कि किसी महिला की सर्जरी के बाद उसका बोलने का लहजा ही बदल जाए। कई डॉक्टरों का कहना है कि यह उनके जीवन में पहला ऐसा मामला है।  फ्रेंच न्यूरोलॉजिस्ट पिएर मैरी ने इसके बारे में पहली बार 1907 में बताया था। तब से अब तक सिर्फ 100 मामले ही सामने आए हैं। आमतौर पर यह उन लोगों के साथ होता है जो ब्रेन इंजरी, हैमरेज, मल्टिपल स्किलरोसिस से पीड़ित होते हैं। लेकिन कुछ मामलों में इसकी वजह साइकोलॉजिकल होती है।

लीसा अलामिया नाम की 33 वर्षीय महिला में साल 2015 में अपने जबड़े की सर्जरी करवाई थी। लेकिन ऑपरेशन के बाद अलामिया का बोलने का तरीका एकदम से बदल गया। वह अमेरिकन के बजाय ब्रिटिश लहजे में बोलने लगी।  डॉक्टर्स का कहना था कि सर्जरी के दौरान उसके जबड़े की सूरत काफी बदल गई। इसी कारण ऐसा हो रहा है। लेकिन, जैसे-जैसे वो ठीक होगी, उसका लहजा भी बदल जाएगा। सर्जरी को छह महीने हो गए लेकिन अभी तक अलामिया का एक्सेंट पहले जैसा नहीं हुआ।

अगली स्लाइड में पढ़ें और

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: करवाई जबड़े की सर्जरी और ब्रिटिश एक्सेंट में बोलने लगी अमेरिकन महिला
Write a comment