1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. सीरिया में चल रहे नरसंहार के खिलाफ कार्रवाई करेगा अमेरिका

सीरिया में चल रहे नरसंहार के खिलाफ कार्रवाई करेगा अमेरिका

वाशिंगटन: हाल ही में अमेरिका ने कहा है कि ISIS नियंत्रित सीरिया और इराक में हालात बेहद खराब हो गए हैं। ISIS के आतंकी इन इलाकों में नरसंहार कर रहे हैं। इन सभी चीजों को

India TV News Desk [Updated:18 Mar 2016, 3:31 PM IST]
जोश एर्नेस्ट- India TV
जोश एर्नेस्ट

वाशिंगटन: हाल ही में अमेरिका ने कहा है कि ISIS नियंत्रित सीरिया और इराक में हालात बेहद खराब हो गए हैं। ISIS के आतंकी इन इलाकों में नरसंहार कर रहे हैं। इन सभी चीजों को देखते हुए अमेरिका ने निर्णय लिया है कि वह ISIS नियंत्रित इन क्षेत्रों में अपनी गतिविधियों को तेज करेंगे। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश एर्नेस्ट का कहना है कि इराक और सीरिया में ऐसी घटनाएं घट रही हैं जो विचलित करने वाली हैं। ISIS धीरे-धीरे यहां के अल्पसंख्यकों को अपना निशाना बना रहा है। एर्नेस्ट ने कहा कि राष्ट्रपति बराक ओबामा सीरिया की इस स्थिति के बारे में कईं बार बात कर चुके हैं। और सीरिया में चल रहे इस नरसंहार को देखते हुए बराक ओबामा ने ISIL के खिलाफ कारवाई के आदेश दिया हैं।  

 

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने कहा, माउंट सिंजार का उदाहरण लीजिए। वहां यजीदी फंसे थे। ISIL के लड़ाकों ने उन्हें घेर लिया था, और ISIL के वे लड़ाके उनको मारना चाहते थे। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने विश्व के उस क्षेत्र में धार्मिक अल्पसंख्यकों की रक्षा के लिए कदम उठाए हैं। एर्नेस्ट ने कहा, जो जरूरी है उससे संकेत मिलता है कि अमेरिका नरसंहार की जांच में स्वतंत्र प्रयासों में सहयोग करेगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, वहां स्पष्ट तौर पर सबूत है जो एकत्र किया गया है, और हम सुनिश्चित करेंगे कि सबूत सुरक्षित रखा जाए, तथा हम जांच में सहयोग करने के क्रम में अत्याचार के अतिरिक्त सबूत जुटाने और विश्लेषण करने में मदद करेंगे। लेकिन यह प्रक्रिया का अगला कदम है और अमेरिका इसमें सहयोग करेगा। इससे पूर्व, अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा कि ISIS अपने नियंत्रण वाले इलाकों में नरसंहार कर रहा है।

उन्होंने कहा, दाएश (ISIS) अपने नियंत्रण वाले इलाकों में यजीदियों, ईसाइयों और शिया मुसलमानों के नरसंहार के लिए जिम्मेदार है। दाएश मानवता के खिलाफ अपराध और इन समूहों को निशाना बनाकर जातीय सफाया करने के लिए जिम्मेदार है और कुछ मामलों में वह सुन्नी मुसलमानों, कुर्दों तथा अन्य अल्पसंख्यकों के नरसंहार के लिए भी जिम्मेदार है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019