1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिकी राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने पर भारतीय समुदाय से राय मांग रही हैं तुलसी गबार्ड

अमेरिकी राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने पर भारतीय समुदाय से राय मांग रही हैं तुलसी गबार्ड

अमेरिकी कांग्रेस में पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड देशभर में प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकी नागरिकों से एक हिंदू व्यक्ति के देश के राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने की संभावना पर राय मांग रही हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 30, 2018 18:36 IST
Tulsi Gabbard- India TV
Tulsi Gabbard

वाशिंगटन: अमेरिकी कांग्रेस में पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड देशभर में प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकी नागरिकों से एक हिंदू व्यक्ति के देश के राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने की संभावना पर राय मांग रही हैं। ऐसी खबरें है कि वह साल 2020 में राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने पर विचार कर रही हैं। हवाई से 37 वर्षीय डेमोक्रेटिक सांसद के करीबी लोगों ने बताया कि इस संबंध में एक औपचारिक घोषणा कुछ सप्ताह बाद या साल के अंत तक भी की जा सकती है।

अगर वह राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की घोषणा करती हैं तो अमेरिका के दो बड़े राजनीतिक दलों डेमोक्रेटिक पार्टी या रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद की टिकट पाने वाली पहली हिंदू होंगी। छह से अधिक प्रतिष्ठित हिंदू-अमेरिकी नागरिकों ने बृहस्पतिवार को एक ईमेल लिखकर देशभर में समुदाय के कुछ शीर्ष सदस्यों से इतिहास में पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए किसी हिंदू की उम्मीदवारी की संभावना पर गबार्ड के साथ अपने ‘‘विचार’’ साझा करने और साथ ही हिंदू-अमेरिकी समुदाय पर व्यापक पैमाने पर इसके असर को लेकर राय मांगी।

पीटीआई-भाषा को मिली ईमेल की एक प्रति के अनुसार, गबार्ड से उम्मीद है कि वह लोगों की राय सुनेंगी। गबार्ड इस महीने रिकॉर्ड अंतर से प्रतिनिधि सभा में लगातार चौथी बार पुन निर्वाचित हुई। एक कांफ्रेंस कॉल के दौरान समुदाय के सदस्यों के अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए एक हिंदू महिला के चुनाव लड़ने की संभावना और अवसरों पर गबार्ड के साथ विचार साझा करने की उम्मीद है। यह कार्यक्रम रविवार को होना है। गबार्ड ने इस मुद्दे पर चुप्पी साध रखी है लेकिन उनकी टीम देशभर में संभावित समर्थकों से संपर्क कर रही है।

गबार्ड के साथ 12 से अधिक डेमोक्रेट हैं जिन्हें 2020 के चुनाव में पार्टी के संभावित उम्मीदवारों के तौर पर देखा जा रहा है। इनमें भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस भी शामिल हैं। एक अन्य भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली ने पहले ही कह दिया है कि वह 2020 के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में नहीं है और वह ट्रंप के पुनर्निर्वाचन का समर्थन करेंगी। बहरहाल, राजनीतिक पंड़ितों का कहना है कि हेली की नजर 2024 के राष्ट्रपति चुनाव पर है। वह देशभर में अत्यधिक लोकप्रिय हैं और उन्हें रिपब्लिकन पार्टी का उभरता सितारा माना जाता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment