1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका ने जासूसी के आरोप में चीनी नागरिक को गिरफ्तार किया

अमेरिका ने जासूसी के आरोप में चीनी नागरिक को गिरफ्तार किया

छात्र वीजा पर अमेरिका आए एक चीनी नागरिक को जासूसी के आरोप में मंगलवार को शिकागो से गिरफ्तार किया गया। उस पर अमेरिकी वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की भर्ती करने में चीन की मदद करने का आरोप है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:26 Sep 2018, 10:21 AM IST]
अमेरिका, चीन- India TV
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE अमेरिका ने जासूसी के आरोप में चीनी नागरिक को गिरफ्तार किया

शिकागो: छात्र वीजा पर अमेरिका आए एक चीनी नागरिक को जासूसी के आरोप में मंगलवार को शिकागो से गिरफ्तार किया गया। उस पर अमेरिकी वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की भर्ती करने में चीन की मदद करने का आरोप है। जी चाओकुन को चीन की खुफिया एजेंसी ने कथित रूप से आठ अमेरिकी नागरिकों के संबंध में सभी जानकारी एकत्र कर उसे मुहैया कराने की जिम्मेदारी सौंपी थी। इन आठ नागरिकों में कुछ रक्षा कांट्रैक्टर भी हैं। छात्र वीजा पर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग पढ़ने के लिए 2013 में शिकागो आए 27 वर्षीय चाओकुन पर आरोप है कि उसने अमेरिकी अटॉर्नी जनरल को सूचित किए बगैर जानबूझकर विदेशी सरकार के एजेंट के रूप में काम किया। 

अदालत में दिए गए हलफनामे के अनुसार, चाओकुन चीन के राज्य सुरक्षा मंत्रालय में वरिष्ठ खुफिया अधिकारी के निर्देशों पर काम कर रहा था। अधिकारियों के अनुसार, चाओकुन जिन आठ अमेरिकी नागरिकों के संबंध में जानकारी एकत्र कर रहा था वह सभी मूल रूप से ताइवान और चीन के निवासी थे। उन्हें बाद में अमेरिका की नागरिकता दी गयी है। ये सभी लोग वर्तमान या अतीत में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र से जुड़े रहे हैं। 

एफबीआई की ओर से अदालत में दायर हलफनामे के अनुसार, चाओकुन ने जिन लोगों को अपना निशाना बनाया था उनमें से एक व्यावसायिक और सैन्य विमानों के लिए इंजन की आपूर्ति करने वाली दुनिया की शीर्ष फर्म में इंजीनियर के तौर पर जुड़ा हुआ था।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: अमेरिका ने जासूसी के आरोप में चीनी नागरिक को गिरफ्तार किया
Write a comment
ipl-2019