1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. डोनाल्ड ट्रंप की इमिग्रेशन पॉलिसी का विरोध कर रहीं 600 महिलाएं गिरफ्तार

डोनाल्ड ट्रंप की इमिग्रेशन पॉलिसी का विरोध कर रहीं 600 महिलाएं गिरफ्तार

अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आव्रजन नीति के खिलाफ मार्च निकालने के लिए लगभग 600 महिलाओं को गिरफ्तार किया गया...........

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: June 29, 2018 11:56 IST
Google Image- India TV
Almost 600 arrested during protest against Trump immigration policy 

वाशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आव्रजन नीति के खिलाफ मार्च निकालने के लिए लगभग 600 महिलाओं को गिरफ्तार किया गया। इनमें कुछ कांग्रेसी महिलाएं भी थीं। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, गैरकानूनी रूप से प्रदर्शन करने के लिए कुल 575 महिलाओं को गिरफ्तार किया गया। ये महिलाएं राष्ट्रपति ट्रंप की आव्रजन नीति का विरोध कर रही थीं। 

ट्रंप ने अप्रैल में शुरू की थी 'जीरो टोलरेंस' नीति

इन महिलाओं को हालांकि बाद में छोड़ दिया गया। इस विरोध प्रदर्शन में बड़े पैमाने पर महिलाएं सड़कों पर उतरीं। गिरफ्तार की गई महलिाओं में एक कांग्रेसी प्रमिला जयपाल भी थी। डेमोक्रेटिक हाउस प्रतिनिधि प्रमिला जयपाल ने कहा, 'मुझे लगभग 500 महिलाओं के साथ हार्ठ सीनेट बिल्डिंग के पास से गिरफ्तार किया गया। हम सरकार की अमानवीय और क्रूर जीरो टोलरेंस नीति का विरोध कर रहे थे। गौरतलब है कि ट्रंप ने अप्रैल में तथाकथित 'जीरो टोलरेंस' नीति शुरू की थी।

क्या है अमेरिका की नई आव्रजन नीति (इमिग्रेशन पॉलिसी)?

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को एक इमिग्रेशन सिस्टम का ऐलान किया है जिसके जरिए कई लोगों को मेरिट के आधार पर अमेरिका का रेसिडेंस कार्ड मिल सकता है। इस सिस्टम के द्वारा अभी जो लॉटरी सिस्टम चल रहा है वह खत्म होगा और सीधे प्वाइंट् बेस्ड सिस्टम आएगा. जिसके जरिए अच्छी इंग्लिश बोलने की स्किल, पढ़ाई, अच्छी जॉब को मद्देनजर रखा जाएगा।

इस एक्ट के आने के बाद उन लोगों को ग्रीन कार्ड हासिल करने में आसानी होगी, जिन्हें अच्छी इंग्लिश बोलनी आती है, जो लोग अपना खर्च उठाने के लिए सक्षम हैं और अपने कौशल के द्वारा अमेरिका की इकॉनोमी को बढ़ावा दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस सिस्टम के साथ किसी अमेरिकी कर्मचारी के साथ भी भेदभाव नहीं हो पाएगा। ट्रंप ने कहा कि अब ऐसा नहीं हो पाएगा कि कोई भी अमेरिका में आएगा, और आसानी से पैसा कमाना शुरू कर देगा। अगर आपके पास स्किल है तभी आप लोग यहां पर काम कर सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment