1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अलेप्पो में हिंसा के बीच अमेरिका ने किया सीरिया के लिए मदद का ऐलान

अलेप्पो में हिंसा के बीच अमेरिका ने किया सीरिया के लिए मदद का ऐलान

सीरियाई शहर अलेप्पो में नए सिरे से हिंसा जारी है और रक्तपात रोकने में कूटनीति की नाकामी को लेकर वॉशिंगटन की आलोचना भी हो रही है लेकिन इसी बीच अमेरिका ने इस देश के लिए नए राहत पैकेज का ऐलान किया है।

Bhasha [Published on:28 Sep 2016, 9:56 AM IST]
aleppo violence america offers help - India TV
aleppo violence america offers help

वॉशिंगटन: सीरियाई शहर अलेप्पो में नए सिरे से हिंसा जारी है और रक्तपात रोकने में कूटनीति की नाकामी को लेकर वॉशिंगटन की आलोचना भी हो रही है लेकिन इसी बीच अमेरिका ने इस देश के लिए नए राहत पैकेज का ऐलान किया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह 36.4 करोड़ डॉलर की राशि संयुक्त राष्ट्र की उन राहत एजेंसियों और गैर सरकारी संगठनों को देगा जो युद्ध प्रभावित देश के अंदर और बाहर सीरियाई नागरिकों की मदद के लिए काम कर रहे हैं।

इस राशि को मिला कर अमेरिका की सीरिया में पांच साल पहले युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक खर्च की गई राशि करीब 5.9 अरब डॉलर हो चुकी है और वह इस युद्ध प्रभावित देश के लिए सबसे बड़ा दानदाता बन गया है।

बहरहाल आबादी, शरणार्थी और प्रवासी मामलों की सहायक विदेश मंत्री ऐनी रिचर्ड ने पुष्टि की है कि यह राशि कांग्रेस द्वारा पहले से ही आवंटित कोष में से आएगी और अमेरिका की ओर से कोई नयी राहत नहीं है। उन्होंने वर्ष 2016 के लिए सरकारी व्यय की अवधि समाप्त होने से तीन दिन पहले संवाददाताओं को बताया और शायद यह इस वित्त वर्ष में हमारी आखिरी घोषणा है।

सीरिया में वर्ष 2011 के शुरू में जब तानाशाह बशर अल असद ने सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर अपना दमन चक्र चलाया, तब से वहां गृह युद्ध चल रहा है। अब तक इस हिंसा में 3,00,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं तथा लाखों लोग विस्थापित भी हुए हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: aleppo violence america offers help
Write a comment