1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेजन जंगलों की आग से दुनिया में वायु प्रदूषण का बढ़ा खतरा, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने जारी की तस्वीरें

अमेजन जंगलों की आग से दुनिया में वायु प्रदूषण का बढ़ा खतरा, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने जारी की तस्वीरें

सोमवार को यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने उपग्रह द्वारा ली गई तस्वीरों को जारी किया जिनमें यह साफ दिख रहा है कि ब्राजील के अमेजन में पिछले महीने आग लगने से उस क्षेत्र में वायु प्रदुषण काफी बढ़ गया है।

Bhasha Bhasha
Published on: September 10, 2019 15:10 IST
amazon forest fire- India TV
amazon forest fire  

ब्राजील: सोमवार को यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने उपग्रह द्वारा ली गई तस्वीरों को जारी किया जिनमें यह साफ दिख रहा है कि ब्राजील के अमेजन में पिछले महीने आग लगने से उस क्षेत्र में वायु प्रदुषण काफी बढ़ गया है। अगर देखा जाए तो अगस्त में पिछले महीने की तुलना में कई मानचित्रों में अधिक कार्बन मोनोऑक्साइड और अन्य प्रदूषक दिख रहे हैं।

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि आग की वजह से काफी भारी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड निकला जो कि अमेजन के जंगलो के वातावारण में फैल गया है। वातावरण दुषित की वजह से वैश्विक जलवायु और स्वास्थ्य पर काफी भारी प्रभाव पड़ सकता है।

ब्राजील के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च के आंकड़ों से पता चला है कि इस साल अब तक ब्राजील में आग लगने की संख्या 1,00,000 से अधिक हो गई है। जो 2018 की इस अवधि की तुलना में लगभग 45 प्रतिशत अधिक है।  

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban