1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. G20 Summit: मोदी से मुलाकात से पहले ट्रंप ने दी धमकी, भारत की टैरिफ वृद्धि स्‍वीकार्य नहीं, लेनी होगी वापस

G20 Summit: मोदी से मुलाकात से पहले ट्रंप ने दी धमकी, भारत की टैरिफ वृद्धि स्‍वीकार्य नहीं, लेनी होगी वापस

जी20 समिट के लिए जापान रवाना होने से पहले ट्रंप ने मोदी को खास संदेश देते हुए हुए ट्वीट किया है। इस ट्वीट में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि भारत को अमेरिका पर लगाए गए टैरिफ वापस लेने होंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 27, 2019 11:31 IST
Modi and Trump- India TV
Modi and Trump

जापान के शहर ओसाका में भारतीय प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की मुलाकात होनी है। जी20 समिट के लिए जापान रवाना होने से पहले ट्रंप ने मोदी को खास संदेश देते हुए हुए ट्वीट किया है। इस ट्वीट में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि भारत को अमेरिका पर लगाए गए टैरिफ वापस लेने होंगे। यह पूरी तरह से अस्‍वीकार्य है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने गुरुवार की सुबह ट्वीट किया, ''मैं प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी से इस संबंध में बात करना चाहता हूं कि भारत ने वर्षों से अमेरिका के खिलाफ ऊंचा शुल्क लगा रखा है और हाल के दिनों में उसे और बढ़ा दिया है। यह अस्वीकार्य है और शुल्क को निश्चित रूप से वापस लिया जाना चाहिए।'' ट्रंप जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी से द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे। आम चुनाव में भाजपा की शानदार जीत के बाद मोदी के साथ उनकी यह पहली बैठक होगी। 

ट्रंप और मोदी की यह बैठक ऐसे समय में काफी अहम मानी जा रही है जब व्यापार और अर्थव्यवस्था से जुड़े विभिन्न मुद्दों को लेकर दोनों देशों के संबद्धों में एक तरह की कड़वाहट देखने को मिल रही है। अमेरिका द्वारा भारत को तरजीही व्यवस्था से बाहर किये जाने के जवाब में हाल में भारत ने अमेरिका से आयातित 28 वस्तुओं पर शुल्क बढ़ा दिये थे। 

बता दें, जापान के ओसाका में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान पहुंच चुके हैं। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस भी अब से कुछ देर पहले ओसाका के लिए रवाना हो गए हैं। इस जी20 समिट के दौरान प्रधानमंत्री दुनिया के 10 बड़े देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों के साथ मुलाकात करेंगे। 

प्रधानमंत्री मोदी की छठी जी20 वार्ता 

ओसाका में 28-29 जून को हो रही जी-20 शिखर वार्ता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छठी शिखर वार्ता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, “जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओसाका के कंसाई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे। अगले तीन दिनों तक, वैश्विक मंच पर भारत के नजरिये को रखने के लिये प्रधानमंत्री कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय चर्चाओं का हिस्सा होंगे।”

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment