1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. दीवार मुद्दे को लेकर आपातकाल लगाने पर ट्रम्प के खिलाफ 16 राज्यों ने किया मुकदमा

दीवार मुद्दे को लेकर आपातकाल लगाने पर ट्रम्प के खिलाफ 16 राज्यों ने किया मुकदमा

इस मुकदमे में शामिल सभी राज्यों के अटॉर्नी जनरल डेमोक्रेटिक पार्टी के हैं।

Reported by: Bhasha [Published on:19 Feb 2019, 10:58 AM IST]
दीवार मुद्दे को लेकर आपातकाल लगाने पर ट्रम्प के खिलाफ 16 राज्यों ने किया मुकदमा- India TV
दीवार मुद्दे को लेकर आपातकाल लगाने पर ट्रम्प के खिलाफ 16 राज्यों ने किया मुकदमा

सैन फ्रांसिस्को: अमेरिका के 16 राज्यों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। यह मुकदमा मेक्सिको के साथ लगने वाली दक्षिणी सीमा पर दीवार बनाने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने के ट्रंप के फैसले के खिलाफ किया गया है। ट्रंप के इस कदम को 16 राज्यों ने संविधान का उल्लंघन बताया है। कैलिफोर्निया की संघीय अदालत में दायर वाद में कहा गया है कि राष्ट्रपति का आदेश वैधानिक प्रक्रियाओं को दर्शाने वाली प्रस्तुतीकरण उपधारा और विनियोग उपधारा के उलट है जो कांग्रेस को सार्वजनिक निधि का अंतिम निर्णायक परिभाषित करती है।

कई रिपब्लिकन नेताओं ने आपातकाल घोषणा की निंदा की और कहा है कि यह एक खतरनाक उदाहरण पेश करने के साथ ही कार्यकारी असफलता को दर्शाने जैसा है। कैलिफोर्निया, कोलोराडो, कनेक्टिकट, देलावेयर, हवाई, इलिनोइस, माइन, मेरीलैंड, मिशिगन, मिनेसोता, नेवाडा, न्यू जर्सी, न्यू मेक्सिको, न्यूयॉर्क, ओरेगन और वर्जीनिया इस मुकदमे में पक्ष बने हैं।

शिकायत में यह भी कहा गया है कि गृह मंत्रालय ने कैलिफोर्निया एवं न्यू मेक्सिको में दीवार के पर्यावरणीय प्रभाव का मूल्यांकन नहीं करके राष्ट्रीय पर्यावरण नीति कानून का उल्लंघन किया है। इस मुकदमे में शामिल सभी राज्यों के अटॉर्नी जनरल डेमोक्रेटिक पार्टी के हैं।

ट्रंप ने शुक्रवार को आपातकाल की घोषणा कर दी थी ताकि वह कांग्रेस की मंजूरी मिले बिना ही दीवार बनाने के लिए पेंटागन तथा अन्य स्रोतों के बजट का इस्तेमाल कर सकें। ट्रंप पर आरोप लगाया गया है कि वह ऐसा करके संकट पैदा कर रहे हैं और उनकी घोषणा ‘‘असंवैधानिक एवं गैरकानूनी’’ है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: दीवार मुद्दे को लेकर आपातकाल लगाने पर ट्रम्प के खिलाफ 16 राज्यों ने किया मुकदमा - 16 States Sue to Stop Donald Trump’s Use of Emergency Powers to Build Border Wall
Write a comment
ipl-2019