1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. 'मैक्सिको में होने जा रहा है सबसे हिंसक चुनाव, मतदान से पहले 133 नेताओं की हत्या'

'मैक्सिको में होने जा रहा है सबसे हिंसक चुनाव, मतदान से पहले 133 नेताओं की हत्या'

मैक्सिको में रविवार को होने वाले चुनावों से पहले कुल 133 नेताओं की हत्या की जा चुकी है। परामर्श देने वाली एटलेक्ट संस्था के एक अध्ययन में यह दावा किया गया.....

Bhasha Bhasha
Updated on: June 29, 2018 9:40 IST
133 politicians murdered ahead of Mexico elections- India TV
133 politicians murdered ahead of Mexico elections

मैक्सिको सिटी: मैक्सिको में रविवार को होने वाले चुनावों से पहले कुल 133 नेताओं की हत्या की जा चुकी है। परामर्श देने वाली एटलेक्ट संस्था के एक अध्ययन में यह दावा किया गया। संस्था के मुताबिक देश में बढ़ रही हिंसा ने रिकॉर्ड स्तर पर राजनीति को भी अपनी चपेट में ले लिया है। 

ज्यादातर हत्याएं स्थानीय स्तर के नेताओं की हुई

हत्या के इन अपराधों को सितंबर में उम्मीदवारों के पंजीकरण से शुरू होने और कल चुनाव प्रचार खत्म होने तक दर्ज दिया गया है। कल पश्चिमी राज्य मिकोआकैन में एक अंतरिम मेयर की हत्या कर दी गई थी। ज्यादातर हत्याएं स्थानीय स्तर के नेताओं की हुई जो अक्सर मैक्सिको के ताकतवर मादक पदार्थ माफिया के निशाने पर रहते हैं। चुनाव संबंधी हिंसा का अध्ययन करने वाली संस्था एटलेक्ट ने बताया कि मृतकों में 48 उम्मीदवार वो थे जो चुनाव में खड़े हुए थे जिनमें से 28 की हत्या प्रारंभिक प्रचार के दौरान की गई और 20 की आम चुनाव प्रचार के दौरान। 

मैक्सिको में हुआ अब तक सबसे हिंसक चुनाव

संस्था के निदेशक रूबेन सालाजर ने कहा, 'यह हिंसा स्थानीय स्तर पर केंद्रित है। इनमें से कम से कम 71 फीसदी हमले निर्वाचित अधिकारियों और स्थानीय स्तर पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के खिलाफ किए गए।' संस्था ने कहा यह मैक्सिको में हुआ अब तक सबसे हिंसक चुनाव है। मैक्सिको सरकार के 2006 में मादक पदार्थ तस्करी से लड़ने के लिए सेना की तैनाती किए जाने के बाद यहां हिंसा बहुत बढ़ गई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment