1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. Pics: इस बम को डिफ्यूज करने के लिए खाली कराए गए हजारों मकान

Pics: इस बम को डिफ्यूज करने के लिए खाली कराए गए हजारों मकान

उत्तरी ग्रीस के थेसालोनिकी शहर में द्वितीय विश्वयुद्ध के एक बम को निष्क्रिय करने के लिए चलाए जाने वाले एक भारी अभियान से पहले रविवार सुबह लगभग 72,000 निवासियों के घरों को खाली करा दिया गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 12, 2017 21:25 IST
Greece World War II bomb defused | AP Photo- India TV
Greece World War II bomb defused | AP Photo

एथेंस: उत्तरी ग्रीस के थेसालोनिकी शहर में द्वितीय विश्वयुद्ध के एक बम को निष्क्रिय करने के लिए चलाए जाने वाले एक भारी अभियान से पहले रविवार सुबह लगभग 72,000 निवासियों के घरों को खाली करा दिया गया। माना जाता है कि 250 किलोग्राम के इस बम को या तो ब्रिटिश बलों ने या अमेरिकी बलों ने 1943-1944 में ग्रीस के दूसरे सबसे बड़े शहर में स्थित नाजी जर्मनी की सुविधाओं को निशाना बनाने के लिए गिराया था। ताजा खबरों के मुताबिक, अब बम को निष्क्रिय किया जा चुका है और लोग अपने-अपने घरों को वापस लौट रहे हैं।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इससे पहले, यह बम तब बरामद हुआ, जब कुछ दिन पूर्व कोर्डेलियो-एवोसमोस जिले में एक गैस स्टेशन में सफाई का काम चल रहा था। बताया जाता है कि इस बम को निष्क्रिय करने के लिए ग्रीस सेना के एक बम रोधी दस्ते ने कई घंटे काम किया, और इसके मद्देनजर प्रशासन ने एहतियात के तौर पर घरों को खाली कराए जाने का यह निर्णय लिया था। ग्रीस युद्ध के बाद घरों को खाली कराए जाने का यह अपने तरह का सबसे बड़ा अभियान था। 

Greece World War II bomb defused | AP Photo

Greece World War II bomb defused | AP Photo

इस बम को डिफ्यूज करना एक बड़ी चुनौती थी। (AP फोटो)

नगर प्रशासन ने गैस स्टेशन के चारों ओर 2 किलोमीटर के दायरे में निवास करने वाले सभी निवासियों को सुबह 10 बजे तक अपने घर छोड़ देने के निर्देश दिए थे। निवासियों को ये निर्देश पिछले कुछ दिनों से पर्चियों और मीडिया के माध्यम से दिए जा रहे थे। प्रभावित लोगों को स्कूलों, स्टेडियम और कैफे तक पहुंचाने के लिए रविवार सुबह बसों की व्यवस्था की गई थी, जबकि बिस्तर पर पड़े मरीजों को शनिवार को ही सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया था।

World War II bomb defused in Greece, 70,000 evacuees heading home | AP Photo

World War II bomb defused in Greece, 70,000 evacuees heading home | AP Photo

हजारों लोगों को उनके घर से दूर सुरक्षित ठिकानों पर ले जाया गया। (AP फोटो)

पुलिस ने कहा कि इलाके में लगभग 1,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए। सुरक्षाकर्मियों ने दरवाजों को खटखटा कर देखा यह सुनिश्चित किया है कि उनमें कोई मौजूद तो नहीं है। सेना के अनुसार, दस्ता इस तरह के दर्जनों बम निष्क्रिय कर चुका था, लेकिन इन दशकों के दौरान यह पहला वाकया था कि इतना बड़ा बम ग्रीस के घनी आबादी वाले शहरी जिले में पाया गया। योजना के अनुसार, बम को निष्क्रिय किए जाने के बाद उसे लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित सेना के एक अड्डे पर ट्रांसफर कर दिया गया।

​आइए, देखते हैं इस घटना से जुड़ीं कुछ और तस्वीरें...

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13