1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया शुरू

रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया शुरू

रूस में रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया जारी है। यदि इन चुनावों में व्लादिमीर पुतिन जीत जाते हैं तो वह चौथी बार देश का राष्ट्रपति पद संभालेंगे।

Edited by: India TV News Desk [Published on:18 Mar 2018, 12:19 PM IST]
Voting process begins for presidential election in Russia - India TV
Voting process begins for presidential election in Russia

मॉस्को: रूस में रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया जारी है। यदि इन चुनावों में व्लादिमीर पुतिन जीत जाते हैं तो वह चौथी बार देश का राष्ट्रपति पद संभालेंगे। बीबीसी के मुताबिक, रूस के समयानुसार सुबह आठ बजे रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्रों में मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई। मॉस्को में मतदान नौ घंटे बाद शुरू होगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, देश के पूर्वी क्षेत्रों कामचोतका और चुकोत्का में मतदान सुबह शुरू हो गया। रूस की समाचार एजेंसी स्पुतनिक के मुताबिक, देश के 11.1 करोड़ नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। (‘‘ मानवता के खिलाफ अपराध’’ मामले में सू ची के खिलाफ मुकदमा खारिज )

देश में राष्ट्रपति कार्यालय छह वर्ष का होता है। सीएनएन के मुताबिक, हालांकि, चुनावी मैदान में पुतिन के सामने कोई मजबूत प्रतिद्वंद्वी नहीं है। उनके सबसे बड़े राजनीतिक विरोधी एलेक्सी नवालनी के चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा है। इस दौड़ में पुतिन (65) को स्पष्ट विजेता के तौर पर देखा जा रहा है। पुतिन यदि चुनाव जीत जाते हैं तो वह चौथी बार देश के सर्वोच्च पद पर आसीन होंगे। वह पहले ही जोसेफ स्टालिन के बाद से सबसे लंबे समय तक इस पद पर रहने वाले नेता बन चुके हैं। इस जीत के बाद वह 2024 तक राष्ट्रपति पद पर रहेंगे।

इस दौड़ में सात उम्मीदवार चुनावी मैदान में आमने-सामने हैं, जिनमें ऑल पीपुल्स यूनियन पार्टी के सर्गेइ बाबुरिन, कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार पावेल ग्रुडिनि, निर्वतमान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, सिविल इनिशिएटिव पार्टी के उम्मीदवार सेनिया सोबचाक, कम्युनिस्ट्स ऑफ रसिया पार्टी के अध्यक्ष मैक्सिम सुरायकिन, बोरिस तितोव, योबलोको पार्टी के सहसंस्थापक ग्रिगोरिी यावलिन्सकी और लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ रसिया के प्रमुख व्लादिमीर जिरिनोवस्की हैं। रूस के समयानुसार मतदान प्रक्रिया सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक चलेगी। नतीजों का ऐलान 19 मार्च को होगा।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019