1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. लगातार चौथी बार रूस के राष्ट्रपति बने पुतिन, चुनाव में मिली ऐतिहासिक जीत

लगातार चौथी बार रूस के राष्ट्रपति बने पुतिन, चुनाव में मिली ऐतिहासिक जीत

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बीते रविवार हुए चुनावों में बड़ी जीत हासिल कर ली है। रूस के चुनाव आयोग ने इस बात की जानकारी दी।

Edited by: India TV News Desk [Published on:19 Mar 2018, 10:51 AM IST]
Vladimir Putin wins Russia presidential election- India TV
Vladimir Putin wins Russia presidential election

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बीते रविवार हुए चुनावों में बड़ी जीत हासिल कर ली है। रूस के चुनाव  आयोग ने इस बात की जानकारी दी। रूस सरकार की चुनावी सर्वेक्षण एजेंसी वीटीएसआईओएम की ओर से किए गए एक एग्जिट पोल के मुताबिक, व्लादिमिर पुतिन 73.9 फीसदी वोट प्राप्त हुए। रूस के करीब 1200 मतदान केंद्रों से आंकड़ों को जुटाकर किए गए इस एग्जिट पोल में कम्यूनिस्ट उम्मीदवार पावेल ग्रुडिनिन को 11.2 फीसदी वोटों के साथ दूसरे स्थान पर दिखाया गया। (पाकिस्तान: पोलियो कर्मचारियों पर आतंकियों ने किया हमला, 2 की मौत )

वीटीएसआईओएम ने एक बयान में कहा कि वोट देने वाले 37 फीसदी से ज्यादा लोगों ने यह बताने से इनकार कर दिया कि उन्होंने किसे वोट दिया। पुतिन को 2012 की तुलना में मिले वोटों की संख्या में इजाफा हुआ है। 2012 में पुतिन को 64 फीसदी वोट मिले थे।

पुतिन के मुख्य प्रतिद्वंद्वी एलेक्सी नावलनी के चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध की वजह से वह चुनाव नहीं लड़ पाए। पुतिन ने रविवार को रेड स्क्वायर के पास हजारों की संख्या में जुटे समर्थकों को संबोधित करते हुए उन्हें वोट करने के लिए लोगों का आभार जताया। सिन्हुआ ने सीईसी के हवाले से बताया कि ग्रीनविच मीन टाइम के मुताबिक, तीन बजे तक वोट प्रतिशत 59.93 फीसदी रहा। रूस की संसद के ऊपरी सदन के स्पीकर वेलेंटिना मातविन्को ने कहा कि पुतिन को मिले वोटों और मत प्रतिशत दोनों लिहाज से यह अप्रत्याशित है।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Vladimir Putin wins Russia presidential election
Write a comment