1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. गूगल डूडल ने दी वर्जिनिया वुल्फ को उनके 137वें जन्मदिन पर श्रद्धांजलि

गूगल डूडल ने दी वर्जिनिया वुल्फ को उनके 137वें जन्मदिन पर श्रद्धांजलि

गूगल डूडल ने आज ब्रिटेन की महान लेखिका वर्जिनिया वुल्फ के 136वें जन्मदिन पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। वर्जिनिया वुल्फ का पूरा नाम एडलीन वर्जिनिया वुल्फ था वह 20 सदी की महान लेखिका और निबंधकार थी।

Edited by: India TV News Desk [Updated:25 Jan 2018, 2:52 PM IST]
Virginia Woolf remembered with Google Doodle- India TV
Virginia Woolf remembered with Google Doodle

गूगल डूडल ने आज ब्रिटेन की महान लेखिका वर्जिनिया वुल्फ के 136वें जन्मदिन पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। वर्जिनिया वुल्फ का पूरा नाम एडलीन वर्जिनिया वुल्फ था वह 20 सदी की महान लेखिका और निबंधकार थी। उनका नाम महान लेखिकाओं की लिस्ट में शुमार था। वुल्फ का जन्म लंदन के केनसिंगटम में 1882 में हुआ था। वुल्फ ने जितनी भी कहानियां लिखी थी उनपर बाद में कई फिल्में भी बनाई गई थी। (...यदि ऐसा हुआ तो बिना दस्तावेज वाले कुछ प्रवासियों को नागरिकता देने के लिए तैयार हैं ट्रंप )

वुल्फ अपने लेखन में ज्यादातर महिलाओं के बारे में लिखा करती थी। वुल्फ को लेकन का यह गुण अपने माता-पिता से मिला था। आपको बता दें कि वुल्फ मशहूर लेखिका, आलोचक और पर्वतारोही पिता सर स्टीफन और मां जूलिया स्टीफन की बेटी थीं। वुल्फ ने बहुत छोटी सी उम्र में लेखन का कार्य शुरू कर दिया था। उनकी पहली पुस्तक 1904 में छपी थी। 1912 में वुल्फ की शादी हो गई। शादी के बाद ही वुल्फ ने अपने पति के साथ लंदन के जानेमाने ब्लूम्सबरी ग्रुप में काम करना शुरू कर दिया। वुल्फ की प्रमुख रचना- टु द लाइटहाउस थी।

30 साल की उम्र में उन्होंने लोयोनार्ड वुल्फ से शादी कर ली थी। 28 मार्च, 1941 में उन्होंने घर के पास से गुजरती एक नदी में डूबकर आत्महत्या कर ली थी। उन्होंने अपने सुसाइट नोट में अपने पति के लिए लिखा था “प्रिय, मुझे बहुत ही अलग सा महसूस हो रहा है कि मैं फिर से पागल हो रही हूं।”  

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: वर्जिनिया वुल्फ जन्मदिन: Virginia Woolf remembered with Google Doodle
Write a comment
the-accidental-pm-300x100